Move to Jagran APP

हरियाणा की सत्ता या राजनीति में कभी भी राजपूत समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला : कर्नल देवेंद्र सिंह

ेक्टर-8 महाराणा प्रताप भवन में राजपूत सभा की ओर से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता सभा के अध्यक्ष वीर चक्र कर्नल देवेंद्र सिंह ने की। उन्होंने कहा कि जब से हरियाणा बना है तब से अब तक अगर हम स्व. चौ. भजन लाल के कार्यकाल को अलग कर दें तो राजपूत समाज को हरियाणा की सत्ता या राजनीति में कभी भी उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला। चाहे सरकार किसी भी दल की क्यों ना रही हो।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 08:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 08:02 AM (IST)
हरियाणा की सत्ता या राजनीति में कभी भी राजपूत समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला : कर्नल देवेंद्र सिंह
हरियाणा की सत्ता या राजनीति में कभी भी राजपूत समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला : कर्नल देवेंद्र सिंह

जागरण संवाददाता, करनाल : सेक्टर-8 महाराणा प्रताप भवन में राजपूत सभा की ओर से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता सभा के अध्यक्ष वीर चक्र कर्नल देवेंद्र सिंह ने की। उन्होंने कहा कि जब से हरियाणा बना है, तब से अब तक अगर हम स्व. चौ. भजन लाल के कार्यकाल को अलग कर दें तो राजपूत समाज को हरियाणा की सत्ता या राजनीति में कभी भी उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला। चाहे सरकार किसी भी दल की क्यों ना रही हो। राजपूत समाज हमेशा उपेक्षा का शिकार रहा है। यही नहीं, राजपूत बाहुल्य क्षेत्रों को परिसिमिन में इस तरह बांटा गया कि या तो हमारी वोटों का बिखराव कर दिया गया या ये क्षेत्र रिजर्व घोषित कर दिए गए। यह हमारे राजनैतिक हितों पर कुठाराघात है। हरियाणा में 3 लोकसभा व 17 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जिन में राजपूत समाज एक निर्णायक भूमिका निभाने और चुनावों नतीजों को प्रभावित करने में सक्षम है।

loksabha election banner

लोकसभा में अंबाला (रिजर्व), करनाल व भिवानी महेंद्रगढ़, विधानसभा - कालका, नारायणगढ़, पंचकूला, मुलाना (रिजर्व), कलायत, बवानीखेड़ा (रिजर्व), सोहना, राई, प्रिथला, बल्लबगढ़, अटेली, महेंद्रगढ़, पाटौदी (रिजर्व), असंध, घरौंडा, नीलोखेड़ी (रिजर्व), रादौर है। राजपूत समाज के उपरोक्त लोकसभा क्षेत्रों में 80 हजार से अधिक वोट हैं और विधानसभा क्षेत्रों में 10 से 25 हजार तक वोट हैं। दो लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों की मांग

राजपूत समाज ने मांग की कि 2 लोकसभा व 10 विधानसभाओं के टिकट दिए जाएं। हम यह भी मांग करते हैं कि परिसिमिन में हमारे जिन क्षेत्रों को रि•ार्व किया गया है और साजिश के तहत वोटों का बिखराव किया गया है उसको ठीक किया जाए। सभा ने प्रस्ताव पारित कर कर्नल देवेंद्र सिंह, वीर चक्र की अध्यक्षता में एक पांच सदस्यी कमेटी का गठन किया गया। जिस को सर्वसम्मति से अधिकृत किया गया कि वह समाज हित को ध्यान में रखते हुए राजनैतिक फैसला लें। अगर हमारे हितों की उपेक्षा की गई तो हम अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए सभी विकल्प खुले रखेंगे और समाजहित को ध्यान में रखते हुए किसी पार्टी को समर्थन देने को फैसला करेंगे। इस मीटिग में वरिष्ठ उपाध्यक्ष विक्रम राणा, उपाध्यक्ष जंग सिंह राणा, तेजपाल राणा, कंवरपाल राणा, महासचिव भूपिद्र राणा, युवा अध्यक्ष मनोज राणा, ब्लॉक अध्यक्ष कुलदीप राणा, सपटर नंबरदार, नरेश राणा, चरण सिंह राणा सरपंच बड़ागांव, अनिल राणा, राम कुमार राणा, मीडिया सचिव डा. एनपी सिंह, अमर नाथ राणा व सुखबीर राणा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.