Move to Jagran APP

सार्वजनिक शौचालयों में पानी न सफाई, फैला रहे बदबू

अभियान जागरण संवाददाता, करनाल : रेलवे रोड स्थित सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था नाम क

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 01:50 AM (IST)
सार्वजनिक शौचालयों में पानी न सफाई, फैला रहे बदबू
सार्वजनिक शौचालयों में पानी न सफाई, फैला रहे बदबू

जागरण संवाददाता, करनाल : रेलवे रोड स्थित सार्वजनिक शौचालयों में सफाई व्यवस्था नाम की है। ओडीएफ प्लस की चाह में नगर निगम के अधिकारी बेशक जांच के दौरान सतर्क थे, लेकिन इन दिनों शौचालय फिर से सफाई की राह ताक रहे हैं। शहर के चार जोन की सफाई व्यवस्था जहां ठेकेदारों से संभल नहीं रही हैं, इसी तरह निगम के शौचालय की सफाई भी कर्मचारी भूलते जा रहे हैं। स्मार्ट शहर में शौचालय दोनों समय सफाई की मांग कर हैं, लेकिन कर्मचारी दिन में एक बार भी सफाई नहीं करते हैं। रेलवे स्टेशन के आसपास स्थापित पांच शौचालय की हालत जब जानी गई तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिली। फोटो 45

loksabha election banner

सफाई के नाम पर खानापूर्ति

रेलवे रोड स्थित लिबर्टी कार्यालय के सामने बने सार्वजनिक शौचालय में गंदगी के कारण बदबू फैली रहती है। देखरेख करना वाला कोई नहीं है। शौचालय में न तो बिजली का प्रबंध है और नहीं पानी का। सफाई के नाम पर कभी-कभार कर्मचारी खानापूर्ति कर जाते हैं, लेकिन साफ-सुथरा शौचालय अभी तक देखने को नहीं मिला।

-अमन चौहान, रेलवे रोड निवासी फोटो 46

गंदगी देख निराशा हुई

शहर में किसी काम से आया था। शौचालय ढूंढ़ने पर जब अंदर गया तो गंदगी थी। खुले में शौच पर पाबंदी है। मजबूरन किसी दुकानदार से विनती कर उनका शौचालय प्रयोग किया। सोचा था करनाल शहर में करोड़ों रुपये के विकास कार्य हो रहे हैं। आज शौचालय देखा तो काफी निराशा हुई।

-केहर ¨सह, राहगीर। फोटो 47

सफाईकर्मी नहीं आता

चुनाव के दिनों में शौचालय की साफ-सफाई के लिए एक सफाईकर्मी था, जो अब निगम ने हटा दिया है। शौचालय में यूरिनल भी टूटा पड़ा है। हाथ धोने के लिए पानी की भी व्यवस्था नहीं है। शौचालय के बाहर पानी जमा रहता है। गंदगी और सुविधाओं के अभाव के कारण अब लोग इस शौचालय का इस्तेमाल नहीं करते है।

-विनोद कुमार, दुकानदार फोटो 48

समय-समय पर हो मॉनिट¨रग

घर से बाजार में किसी काम से आया था और दो घंटे तो शौचालय जाने की इच्छा हुई। पास ही नगर निगम की ओर से बनाए गए शौचालय में गया तो वहां मजबूरन काम चलाना पड़ा। शौचालय में सफाई नहीं थी। जगह-जगह गंदा पानी जमा था। वहां पहुंचे सफाई कर्मचारी से बात की तो उसने सही से जवाब नहीं दिया। नगर निगम अधिकारियों को समय-समय पर कर्मचारियों की मॉनिट¨रग करनी चाहिए।

-दीपक, इलाका निवासी

फोटो 49

अधिकारियों को खुद लेना होगा स्थिति का जायजा

स्मार्ट सिटी प्रपोजल को देखते हुए इन शौचालयों को काफी महत्व दिया गया है। इस रोड पर दिनभर लोगों का आवागमन अधिक रहता है। ऐसे में शौचालयों की ये हालत ¨चता का विषय है। निगम अधिकारियों को खुद यहां स्थिति का जायजा लेना चाहिए, जिससे कि खामियों को दुरुस्त किया जा सके।

हर¨वद्र, स्थानीय निवासी।

फोटो 50

दरवाजों पर नहीं कुंडी

पब्लिक शौचालय के दरवाजे बंद नहीं होते हैं। शौच के लिए जब अंदर गया तो दरवाजा बंद नहीं हुआ। एक तो गंदगी दूसरा दरवाजे पर कुंडी न होने से परेशानी हुई। इसके अलावा, टंकी में पानी भी नहीं था। हाथ धोने के लिए पास की टूटी का इस्तेमाल करना पड़ा।

-र¨वद्र कुमार, राहगीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.