जागरण संवाददाता, करनाल : अगले माह रूस के सेंट पीटर्•ाबर्ग में होने वाली ब्रिक्स देशों की अंतरराष्ट्रीय नगर परिषद ब्रिक्स फोरम में करनाल निवासी और सामाजिक संस्था निफा के अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु को बतौर वक्ता शिरकत करेंगे। वह सांस्कृतिक, औद्योगिक, शैक्षणिक सहयोग बढ़ाने और पर्यटन प्रोत्साहन पर विचार रखेंगे।

रूस के राष्ट्रपति की स्वीकृति व रूसी विदेश मंत्रालय के सहयोग से 5-6 नवंबर को प्रस्तावित दूसरी अंतरराष्ट्रीय फोरम की आयोजन समिति के अध्यक्ष मिखाईल चेओरपोनोव ने पन्नु को भेजे निमंत्रण में बताया कि आयोजन में न केवल ब्रिक्स देश बल्कि अन्य देशों से भी लगभग 3500 प्रतिभागी भाग लेंगे। इसमें रूस व विदेश के राजनेता, व्यवसाय, शैक्षणिक, उद्योग और सामाजिक जीवन में विशेष स्थान प्राप्त लोग शामिल होंगे। दो दिवसीय फोरम को 24 भागों में बांटा गया है, जिनमें ब्रिक्स देशों के स्थानीय निकायों में आर्थिक व औद्योगिक विकास, व्यापार, डिजिटल व नवीन प्रौद्योगिकियों, खेल, मानवीय सहयोग, सामाजिक संरचना, परिस्थितिकी, कूड़ा निपटारे व रीसाइक्लिग, खेतीबाड़ी, पर्यटन, सांस्कृतिक व शैक्षणिक क्षेत्र, शहरीकरण, निर्माण व शहरी बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विचार होगा। फोरम में स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट पर भी चर्चा होगी।

विश्व में कोरोना संकट से उत्पन्न परिस्थितियों में फोरम ऑनलाइन आयोजित होगा। निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने इसे गर्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहा कि वह सांस्कृतिक, औद्योगिक व शैक्षणिक सहयोग पर विचार रखेंगे और ब्रिक्स देशों में पर्यटन प्रोत्साहन पर सुझाव देंगे। निफ़ा कई वर्ष से वैश्विक स्तर पर आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत है। निफा ने इंडो रशिया कल्चरल सोसायटी जैसे संगठनों से तालमेल करके रूस के साथ भी सांस्कृतिक व सामाजिक आदान-प्रदान बढ़ाया है।

Edited By: Jagran