Move to Jagran APP

एक ही संकल्प-एक ही नारा, पराली नहीं जलाएंगे, पर्यावरण बचाएंगे

जागरण संवाददाता करनाल दैनिक जागरण ने उन प्रगतिशील किसानों सरपंचों ग्राम सचिवों व पटवा

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 07:15 AM (IST)
एक ही संकल्प-एक ही नारा, पराली नहीं जलाएंगे, पर्यावरण बचाएंगे
एक ही संकल्प-एक ही नारा, पराली नहीं जलाएंगे, पर्यावरण बचाएंगे

जागरण संवाददाता, करनाल : दैनिक जागरण ने उन प्रगतिशील किसानों, सरपंचों, ग्राम सचिवों व पटवारियों को सम्मानित किया, जिनका अवशेष प्रबंधन में सराहनीय योगदान रहा है। एसडीएम साहिल गुप्ता, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कंचनलता, कृषि अधिकारी राधेश्याम सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने आयाोन में प्रमुख रूप से शिरकत की। सभी ने पराली प्रबंधन की अलख जगाने में दैनिक जागरण के प्रयासों को सराहा। प्रतिभागियों ने खुद भी पूरी गंभीरता के साथ पराली प्रबंधन करने और दूसरों को भी इसके लिए यथासंभव प्रेरित करने की सामूहिक शपथ ली। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 से जुड़ी तमाम हिदायतों का बेहद बारीकी से ध्यान रखा गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को जलमाना में असंध रोड स्थित सिचाई विभाग के विश्रामगृह में आयोजित कार्यक्रम में असंध, जलमाना और आसपास के अन्य क्षेत्र के ग्रामीणों ने अच्छी संख्या में शिरकत की। बतौर मुख्य अतिथि असंध के एसडीएम साहिल गुप्ता ने अवशेष प्रबधंन के प्रति जागरुकता की अलख जगाने के साथ इस कार्य में अहम योगदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए दैनिक जागरण की भूमिका को सराहा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर इस दिशा में लगातार ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। इसी का सकारात्मक परिणाम है कि इस बार असंध क्षेत्र में पिछले वर्षों की तुलना में पराली में आग लगाने की घटनाओं में करीब 43 प्रतिशत की कमी आंकी गई है। इससे प्रेरित होकर अगल वर्ष और बेहतर उदाहरण प्रस्तुत करने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि दैनिक जागरण की ओर से तमाम सामाजिक सरोकारों को लेकर लगातार सजगता का परिचय दिया जाता है। इससे प्रशासनिक दायित्व निर्वहन में भी कारगर मदद मिलती है।

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कंचनलता ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण साझा दायित्व है। पिछले कुछ समय से अवशेष प्रबंधन को लेकर जागरुकता बढ़ी है। उसके ठोस परिणाम भी मिल रहे हैं लेकिन इससे संतुष्ट हुए बिना संकल्प लेना होगा कि अगले वर्ष पराली में आग लगाने की एक भी घटना न हो। कृषि अधिकारी राधेश्याम और श्याम सिंह ने भी सार्थक आयोजन के लिए दैनिक जागरण के प्रयासों को सराहा। दैनिक जागरण के ब्यूरो प्रभारी पवन शर्मा व नंबरदार मोतीलाल जलमाना ने सभी का आभार व्यक्त किया। ये हुए सम्मानित

अवशेष प्रबंधन के लिए दैनिक जागरण की ओर से सरपंच ठरी राजबीर सिंह राजा ,उपलानी सरपंच सलिद्र कुमार, उपलाना की सरपंच रमा चौहान, सरपंच प्रतिनिधि सुखजीत लाल मंचूरी, सुरजीत सिंह चकमुरीदीका, ग्राम सचिव प्रेम सिंह जागलान, अमित बैरागी, राकेश भोला, राजेन्द्र दुहन, राकेश राणा, पटवारी सुरेन्द्र सिंह, उमेद सिंह, दिनेश, अजय कुमार के अलावा किसान सुभाष जून, महेंद्र जून, सुरेश जून, वजीर सिंह जलमाना, हरी सिंह, आपार सिंह, मालक सिंह, मुख्तयार सिंह, गुरजीत सिंह, सन्दीप, सुनील, राजेश, सुमित को सम्मानित किया गया। पर्यावरण संरक्षण की शपथ

कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतिभागियों ने पराली न जलाने का संकल्प लेते हुए शपथ पत्र भी भरा। दैनिक जागरण की ओर से तैयार प्रारूप के अनुरूप शपथ लेते हुए उन्होंने कहा कि हम शपथ लेते हैं कि पराली न जलाकर धरती मां के सम्मान की परंपरा की हिफाजत करेंगे। वर्तमान व भविष्य संरक्षित रखने का हरसंभव प्रयास करेंगे। हम पराली नहीं जलाएंगे और अन्य किसान भाइयों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे। पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में हम अपने समर्पण की आहुति देंगे। पराली नहीं जलाएंगे, पर्यावरण को बचाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.