जागरण संवाददाता, करनाल : कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कृषक उपहार योजना के बजट को दोगुना कर दिया है। इस स्कीम के अंतर्गत साल में दो बार किसानों को इनाम दिए जाएंगे, जिस पर लगभग 24 करोड़ खर्च रुपये होंगे। कृषक उपहार योजना का द्वितीय चरण 1 जनवरी, 2019 से शुरू हो जाएगा, जिसके अंतर्गत 88 ट्रैक्टर व ट्रॉली, 150 हैप्पीसीडर, 94 रोटावेटर तथा 1440 साइकिल मार्केट कमेटियों में रबी व खरीब सीजन के दौरान उन किसानों को दिए जाएंगे जो अपनी कृषि उपज मंडियों में लेकर आएंगे तथा उसका जे फार्म आढ़ती से प्राप्त करेंगे। यह स्कीम समर्थन या नॉन समर्थन मूल्य की सभी फसलों पर लागू होगी तथा किसान हरियाणा निवासी हो और इनाम लक्की ड्रॉ कूपन के माध्यम से निकाला जाएगा।

कृषि मंत्री धनखड़ बुधवार को नई अनाज मंडी करनाल में आयोजित कृषक उपहार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषक उपहार योजना वर्ष 2015 में चालू की गई थी तब इस स्कीम पर प्रत्येक वर्ष 11 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान था जो बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। अब राज्य स्तर पर हर जिले में एक फसल पर 4 ट्रैक्टर साथ में ट्रॉली इनाम के रूप में दी जाएगी। कृषक उपहार योजना मार्के¨टग बोर्ड की आय में वृद्धि करने के लिए सहायक होगी तथा किसानों को मंडियों में अपनी कृषि उपज को बेचने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत 54 मंडियों में जो कृषि उपज ई-नेम पोर्टल के तहत बेची जाएंगी।

इस अवसर पर असन्ध के विधायक सरदार बख्शीश ¨सह विर्क ने कहा कि वर्तमान सरकार ने किसानों को फसलों के सबसे अधिक भाव दिए हैं। दूसरी पाíटयों के लोग तो केवल सता हासिल करने के लिए किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

कार्यक्रम में नीलोखेड़ी के विधायक भगवान दास कबीरपंथी ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में भावान्तर भरपाई योजना लागू करके किसानों की फसलों को जोखिम मुक्त बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत विशेषकर सब्जी की काश्त को शामिल किया गया है। इस अवसर पर मार्के¨टग बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक डा. सुशील मलिक व सीएमईओ राजकुमार बेनीवाल ने कृषि मंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम में मार्केट मार्केट कमेटी के चेयरमैन जयपाल शर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतीश राणा, पूर्व जिला मत्री जगदेव पाढा, भारतीय मजदूर संघ के संगठन मंत्री जंग बहादुर यादव आदि मौजूद रहे।

14 ट्रैक्टर व 45 मोटरसाइकिलों का मंत्री ने निकाला ड्रॉ, विजेताओं को दिए पुरस्कार

कृषि मंत्री ओपी धनखड़ कृषि उपहार वितरण समारोह में 7 जिले करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, यमुनानगर, पंचकूला, अंबाला तथा कैथल के विजेता 14 किसानों को ट्रैक्टर तथा 45 किसानों को मोटरसाइकिल की चाबी मौके पर ही भेंट की। इसके अलावा समारोह मे 151 लैपटॉप, 4450 दिवार घड़ी, 2640 स्प्रे पम्प तथा 203 कल्टीवेटर के लिए ड्रॉ निकाला गया। जिन्हें किसानों को इनाम के रूप में दिया गया।

Posted By: Jagran