Move to Jagran APP

अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, डॉक्टर के पास ऑनलाइन ट्रांसफर होगी

नागरिक अस्पताल में अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ई-उपचार के तहत लागू की गई नई व्यवस्था में मरीज का एक्सरे होने के बाद 10 मिनट के अंदर ही रिपोर्ट डॉक्टर के आफिशियल लॉगिन में पहुंच जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 09:12 AM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 09:12 AM (IST)
अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, डॉक्टर के पास ऑनलाइन ट्रांसफर होगी
अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का नहीं करना पड़ेगा इंतजार, डॉक्टर के पास ऑनलाइन ट्रांसफर होगी

जागरण संवाददाता, करनाल : नागरिक अस्पताल में अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ई-उपचार के तहत लागू की गई नई व्यवस्था में मरीज का एक्सरे होने के बाद 10 मिनट के अंदर ही रिपोर्ट डॉक्टर के आफिशियल लॉगिन में पहुंच जाएगी। इससे दो बड़े फायदे होंगे। पहला यह कि मरीज का समय बचेगा। रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दूसरा फायदा रोजाना एक्सरे के लिए फिल्म पर जितना खर्च होता था उस पर अंकुश लगेगा। नागरिक अस्पताल में रोजाना औसत 125 एक्सरे होते हैं। इनकी हार्ड कॉपी बनने के बजाय डॉक्टर के पास ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगी। स्वास्थ्य की जांच कराने आए मरीजों को अब अस्पताल में कम समय लगेगा। एक्सरे के अलावा सिटी स्कैन की भी ऑनलाइन व्यवस्था कर दी गई है।

loksabha election banner

किसी भी सरकारी अस्पताल में ऑनलाइन देखी जा सकती है रिपोर्ट

मरीज की एक्सरे रिपोर्ट एक बार तैयार हो गई तो उसका रिकार्ड किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर देखा जा सकता है। अगर मरीज किसी कारण से किसी अन्य जिले में दवाई लेना चाहता है तो उसकी रिपोर्ट उसके यूएचआइडी नंबर से निकाली जा सकती है। हार्ड कॉपी को लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हार्डकॉपी की भी व्यवस्था रहेगी, लेकिन डिमांड पर

नई व्यवस्था लागू होने के बाद ऑनलाइन एक्सरे रिपोर्ट की सुविधा तो दी गई है, लेकिन किसी मरीज को हार्ड कॉपी चाहिए उसकी भी व्यवस्था रहेगी। लेकिन उसके लिए संबंधित विभाग में डिमांड देनी होगी। जिसके बाद मरीज को हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।

यूएचआइडी नंबर का होना जरूरी

मरीज का ओपीडी रजिस्ट्रेशन के दौरान एक यूएचआइडी जनरेट होता है। यदि मरीज ओपीडी स्लिप भूल भी जाए तो उसके पास यूएचआइडी नंबर है तो उसकी सारे रिकार्ड की समरी ऑनलाइन निकल जाएगी। एक्सरे रिपोर्ट भी इसी नंबर से पता की जा सकती है।

फर्जी एक्सरे पर भी लगेगी लगाम

अक्सर देखने में आता था कि जिन मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों से चल रहा था, वह एक्सरे का जुगाड़ नागरिक अस्पताल से कर लेते थे। ई-उपचार शुरू होने के बाद एक्सरे उसी का होगा जिसका यूएचआइडी नंबर होगा और डॉक्टर एक्सरे के लिए लिखेगा। इस फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी।

वर्जन

नागरिक अस्पताल के सीनियर रेडियोग्राफर बिपिन सिगला ने बताया कि ई-उपचार के तहत एक्सरे की रिपोर्ट को ऑनलाइन करने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां पर ट्रामा सेंटर व ओपीडी में एक्सरे हो रहे हैं। रोजाना 125 एक्सरे औसत हो जाते हैं। अब प्रिट के लिए फिल्म की जरूरत भी नहीं है। मरीज का एक्सरे करने के बाद 10 मिनट के अंदर ही डॉक्टर के पास रिपोर्ट ऑनलाइन भेज दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.