जागरण संवाददाता, करनाल : नागरिक अस्पताल में अब मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ई-उपचार के तहत लागू की गई नई व्यवस्था में मरीज का एक्सरे होने के बाद 10 मिनट के अंदर ही रिपोर्ट डॉक्टर के आफिशियल लॉगिन में पहुंच जाएगी। इससे दो बड़े फायदे होंगे। पहला यह कि मरीज का समय बचेगा। रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दूसरा फायदा रोजाना एक्सरे के लिए फिल्म पर जितना खर्च होता था उस पर अंकुश लगेगा। नागरिक अस्पताल में रोजाना औसत 125 एक्सरे होते हैं। इनकी हार्ड कॉपी बनने के बजाय डॉक्टर के पास ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगी। स्वास्थ्य की जांच कराने आए मरीजों को अब अस्पताल में कम समय लगेगा। एक्सरे के अलावा सिटी स्कैन की भी ऑनलाइन व्यवस्था कर दी गई है।

किसी भी सरकारी अस्पताल में ऑनलाइन देखी जा सकती है रिपोर्ट

मरीज की एक्सरे रिपोर्ट एक बार तैयार हो गई तो उसका रिकार्ड किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर देखा जा सकता है। अगर मरीज किसी कारण से किसी अन्य जिले में दवाई लेना चाहता है तो उसकी रिपोर्ट उसके यूएचआइडी नंबर से निकाली जा सकती है। हार्ड कॉपी को लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हार्डकॉपी की भी व्यवस्था रहेगी, लेकिन डिमांड पर

नई व्यवस्था लागू होने के बाद ऑनलाइन एक्सरे रिपोर्ट की सुविधा तो दी गई है, लेकिन किसी मरीज को हार्ड कॉपी चाहिए उसकी भी व्यवस्था रहेगी। लेकिन उसके लिए संबंधित विभाग में डिमांड देनी होगी। जिसके बाद मरीज को हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।

यूएचआइडी नंबर का होना जरूरी

मरीज का ओपीडी रजिस्ट्रेशन के दौरान एक यूएचआइडी जनरेट होता है। यदि मरीज ओपीडी स्लिप भूल भी जाए तो उसके पास यूएचआइडी नंबर है तो उसकी सारे रिकार्ड की समरी ऑनलाइन निकल जाएगी। एक्सरे रिपोर्ट भी इसी नंबर से पता की जा सकती है।

फर्जी एक्सरे पर भी लगेगी लगाम

अक्सर देखने में आता था कि जिन मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों से चल रहा था, वह एक्सरे का जुगाड़ नागरिक अस्पताल से कर लेते थे। ई-उपचार शुरू होने के बाद एक्सरे उसी का होगा जिसका यूएचआइडी नंबर होगा और डॉक्टर एक्सरे के लिए लिखेगा। इस फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी।

वर्जन

नागरिक अस्पताल के सीनियर रेडियोग्राफर बिपिन सिगला ने बताया कि ई-उपचार के तहत एक्सरे की रिपोर्ट को ऑनलाइन करने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां पर ट्रामा सेंटर व ओपीडी में एक्सरे हो रहे हैं। रोजाना 125 एक्सरे औसत हो जाते हैं। अब प्रिट के लिए फिल्म की जरूरत भी नहीं है। मरीज का एक्सरे करने के बाद 10 मिनट के अंदर ही डॉक्टर के पास रिपोर्ट ऑनलाइन भेज दी जाती है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप