Move to Jagran APP

अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी दस्तावेज डिजी लॉकर में रख सकेंगे सुरक्षित

सीबीएसई की तरह हरियाणा शिक्षा निदेशालय भी हाईटेक होने जा रहा है। अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी अपनी मार्कशीट और अन्य दस्तावेज डिजी लॉकर में सुरक्षित रख सकेंगे। शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 02:07 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 02:07 AM (IST)
अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी दस्तावेज डिजी लॉकर में रख सकेंगे सुरक्षित
अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी दस्तावेज डिजी लॉकर में रख सकेंगे सुरक्षित

जागरण संवाददाता, करनाल : सीबीएसई की तरह हरियाणा शिक्षा निदेशालय भी हाईटेक होने जा रहा है। अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी अपनी मार्कशीट और अन्य दस्तावेज डिजी लॉकर में सुरक्षित रख सकेंगे। शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है। हालांकि इस सुविधा का लाभ अभी केवल 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी ही उठा सकेंगे। उनकी मार्कशीट और अन्य दस्तावेज प्रमाणित रूप से अब डिजी लॉकर में रहेंगे। विद्यार्थी इसका कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उन्हें हर वक्त दस्तावेज साथ रखने से भी निजात मिलेगी।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालय नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (नैड) से जुड़े हैं। नैड यूजीसी से शुरू किया गया है। यह एक तरह का एकेडमिक बैंक है। इसके तहत उच्च व तकनीकी शिक्षण संस्थान, मा‌र्क्सशीट, डिग्री समेत अन्य दस्तावेज अपलोड रहेंगे। मा‌र्क्सशीट के लिए डिजी लॉकर में फ्री स्पेस दिया जा रहा है। इधर हरियाणा बोर्ड ने भी 2005 से लेकर 2017 के दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह होता है डिजिटल लॉकर

डिजिटल लॉकर या डिजी लॉकर को वर्चुअल लॉकर नाम से भी जाना जाता है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लांच किया था। हालांकि इससे जुड़े नियमों को 2017 में नोटिफाई किया गया है। एक बार लॉकर में अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद उन्हें फिजिकली रखने की जरूरत नहीं होती है। संबंधित अधिकारी के मांगे जाने पर आप इसे दिखाकर अपना काम चला सकते हैं। अधिकारी को इसे मान्यता देनी होगी।

मोबाइल में भी खोल सकेंगे डिजी लॉकर

विद्यार्थी मोबाइल में भी डिजी लॉकर खोल सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्ट फोन है। वे इंटरनेट की मदद से डिजी लॉकर में अपना एकाउंट खोल सकेंगे। अभी साल 2001 से 2017 तक बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए विद्यार्थियों की मार्कशीट इसमें उपलब्ध कराई जाएगी। साल 2018 का डेटा, पुनर्मूल्यांकन के नतीजों के बाद अपडेट होगा। फोटो--20 नंबर है।

वर्जन-

डिजिटल लॉकर का विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। शिक्षा निदेशालय विद्यार्थियों को यह अच्छी सुविधा देने जा रहा है। इसके प्रति विद्यार्थियों को जागरूक भी किया जाएगा। उन्हें यह लाभ होगा कि अब दस्तावेज हमेशा साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी।

राजपाल, डीईईओ, करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.