फोटो----49 नंबर है।

गोवंश संरक्षित-हम सुरक्षित जुंडला में पुलिस कर्मचारियों ने बेसहारा पशुओं को गोशाला तक भेजने का अभियान किया शुरू जागरण संवाददाता, करनाल:

गोवंश संरक्षित-हम सुरक्षित अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रशासन, नगर निगम व नगर पालिकाओं के बाद अब पुलिस महकमा भी इस मुहिम के साथ कदमताल करने लगा है। इसी कड़ी में जुंडला पुलिस चौकी के कर्मचारियों ने बेसहारा पशुओं को गोशाला तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। चौकी प्रभारी एसआइ सुखपाल के नेतृत्व में हेड कांस्टेबल खुशीराम, एसपीओ सतबीर सिंह, होमगार्ड गुलाब सिंह गोसेवक डा. राजेश, बिजेन्द्र राणा, नरेंद्र व समाजसेवी मनोज पटवा ने मिलकर यह मुहिम आगे बढ़ाई है।

चौकी प्रभारी सुखपाल ने बताया कि बेसहारा गोवंश अक्सर सड़कों पर घूमता रहता है और दुर्घटनाओं का कारण बनता है। इन दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से पुलिस प्रशासन ने इन बेसहारा गोवंश को नजदीक लगती गोशाला में भेजा जा रहा है। रात के अंधेरे में गोवंश सड़कों पर ही बैठा रहता है और वाहन चालक की नजर इन पर नहीं पड़ती। वाहन की चपेट में आने पर जहां वाहन चालक को नुकसान होता है वहीं गोवंश भी घायल हो जाता है। उन्होंने ऐसे पशुपालकों को चेताते हुए कहा कि अगर कोई पशुपालक अपने पशुओं को सड़कों पर बेसहारा छोड़ता पाया गया उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी ने अपना गोवंश छोड़ना है तो वे गोशाला से संपर्क करें। गोसेवा में पूर्ण समर्पित स्वामी गोपाल गोस्वामी व महासचिव प्रेम शर्मा ने बताया कि गोशाला में पहले से ही क्षमता से अधिक गोवंश है लेकिन प्रशासन के सहयोग के लिए गोशाला में इन गायों को आश्रय दिया जाएगा। इससे पहले भी नगर निगम द्वारा 25 गोवंश, एनडीआरआइ द्वारा 14 गोवंश जुंडला गोशाला में भेजे गए थे।

Edited By: Jagran