जागरण संवाददाता, करनाल:

गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के लिए निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इसके तहत समारोह में इस बार झांकी सजाई जा सकेंगी और न ही सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे हैं।

डीसी की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष कोविड-19 महामारी को देखते हुए जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस मनाने के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही मनाया जाएगा। इसमें कोविड-19 के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। समारोह के दौरान आमजन व बच्चों को एकत्रित नहीं किया जाएगा और इस वर्ष के कार्यक्रम के दौरान किसी भी प्रकार के सांस्कृति कार्यक्रमों व झांकियों का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को मुख्य अतिथि की ओर से सैनिक विश्राम गृह के निकट पार्क में बने शहरी स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी तथा पुलिस गार्ड द्वारा सलामी दी जाएगी। मार्च पास्ट में भाग लेने वाली टुकड़ियों का द्वितीय पूर्व अभ्यास 21 जनवरी को और अंतिम पूर्वाभ्यास 24 जनवरी को मुख्य समारोह स्थल एनडीआरआई में किया जाएगा। उप पुलिस अधीक्षक करनाल समुचित परेड के कमांडर होंगे तथा अन्य प्लाटूनों की व्यवस्था करवाएंगे। उन्होंने बताया कि परेड में पुलिस विभाग से महिला व पुरुष पुलिस बल, गृह रक्षी हरियाणा, एनसीसी एयर विग, एनसीसी आर्मी विग ब्वायज और एनसीसी ग‌र्ल्ज प्लाटून शामिल होंगी।

Edited By: Jagran