Move to Jagran APP

करनाल की नवनिधि बनी मिसेज एशिया वुमन ऑफ यूनिवर्स

करनाल की बेटी नवनिधि वधवा ने मिसेज एशिया वुमन ऑफ यूनिवर्स का खिताब जीता है। इस तरह उन्‍होंने मिसेज वर्ल्‍ड वुमन यूनिवर्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 01:02 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 08:54 PM (IST)
करनाल की नवनिधि बनी मिसेज एशिया वुमन ऑफ यूनिवर्स
करनाल की नवनिधि बनी मिसेज एशिया वुमन ऑफ यूनिवर्स

जेएनएन, करनाल। शहर की बेटी नवनिधि वधवा ने मिसेज एशिया वुमन ऑफ यूनिवर्स बनकर जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है। उन्हें यह खिताब मुंबई में आयोजित प्रतियोगिता में मिला। इस खिताब के साथ ही उन्होंने मिसेज वर्ल्‍ड वुमन यूनिवर्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इससे पहले वह मिसेज इंडिया भारत आइकॉन में सेकेंड रनरअप रह चुकी हैं।

loksabha election banner

मिसेज वर्ल्‍ड वुमन यूनिवर्स के लिए किया क्वालीफाई

करनाल के सेक्टर आठ की रहने वाली नवनिधि वधवा का विवाह 15 साल पहले कैथल निवासी संदीप वधवा के साथ हुआ था। फिलहाल वह मुंबई में रह रही हैं। उनकी दो बेटियां हैं। 12 वर्ष की नायशा और आठ साल की दुनयाशा। छोटी बेटी के जन्म के समय कोई दवा रिएक्शन कर गई। इससे उनका वजन बढ़कर 86 किलोग्राम हो गया। बढ़े वजन का उनके व्यक्तित्व पर असर पड़ा। इसके बाद उन्होंने न्यूरो लिंग्विस्टिक प्रोग्रामिंग का कोर्स किया। अध्यात्म की ओर झुकाव बढ़ा। मेडिटेशन भी करना शुरू करते हुए 35 किलोग्राम वजन कम किया।

शांति, कल्याण व मेडिटेशन की ब्रांड एंबेसडर भी

नवनिधि के कार्यों को देखते हुए कई सामाजिक संस्थाओं ने उनके अनुभवों को साझा किया। कई एनजीओ ने भी अपना ब्रांड एंबेसडर भी बनाया। इनमें उन्हें शांति, कल्याण व मेडिटेशन का दूत बनाया गया।

यह भी पढ़ें: 10वीं परीक्षा: चौकीदार का बेटा टॉपर तो गोल गप्‍पे बेचने वाले की बेटी बनी सेकेंड टॉपर

विशेष आवश्यकता वालों बच्चों के लिए बनाई 'पंख' संस्था

नवनिधि वधवा सामाजिक सरोकारों के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। इसी वजह से उन्होंने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 'पंख' नाम से सामाजिक संस्था बनाई है। इस संस्था के माध्यम से वह इन बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे का कार्य कर रही हैं।

समाज के नाम किया जीवन

नवनिधि वधवा दिल्ली ने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया हुआ है। वह कहती हैं कि विद्यार्थी जीवन के समय ही उनका झुकाव समाजसेवा की ओर था। वह मानती हैं कि व्यस्त जीवन में समाजहित में कुछ समय जरूर निकालना चाहिए। उनके आगे बढऩे में परिजनों का सहयोग रहा है। वह समाजहित में भविष्य में लगातार कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी सोच के साथ पंख संस्था का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें: दो बच्चों संग स्कूल पढ़ने जाती थी दिव्‍यांग सुनीता, हासिल की कामयाबी की बुलंदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.