Move to Jagran APP

सिटी बस दौड़ाने में हांफ रहा नगर निगम

जागरण संवाददाता, करनाल सीएम की घोषणा के बावजूद शहर में सिटी बस दौड़ाने में नगर निगम

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 May 2017 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 May 2017 03:00 AM (IST)
सिटी बस दौड़ाने में हांफ रहा नगर निगम
सिटी बस दौड़ाने में हांफ रहा नगर निगम

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

सीएम की घोषणा के बावजूद शहर में सिटी बस दौड़ाने में नगर निगम बेबस है। अधिकारी मंथन कर रहे हैं कि आखिर दो साल से अधर में लटकी योजना को कैसे सिरे चढ़ाए। लोगों को एसी बसों की शाही सुविधा की राह में शुरुआत से ही अड़चनें कम नहीं रही। हाउस की मीटिंग में झट से प्रस्ताव पास होने के बाद परिवहन विभाग के नियम आड़े आ गए। सिटी बस सर्विस को सरकार की हरी झंडी के बाद अब टेंडर में बस निर्माता कंपनियां दिलचस्पी नहीं दिखा रही हैं। बीती 20 अप्रैल को टेंडर खुलने थे, लेकिन किसी भी कंपनी ने आवेदन नहीं किया। दोबारा चार मई को टेंडर ओपन करने का विचार था। लेकिन इससे पहले ही बस निर्माता कंपनियों कर रुख नगर निगम ने भांप लिया। फिर फजीहत नहीं हो इसलिए हारकर आनन-फानन में निगम ने बस निर्माता कंपनियों से बैठक बुलाकर उनकी नब्ज टटौली। टाटा व स्वराज कंपनी के अधिकारियों ने हाथ खड़े किए तो अब बीच का रास्ता निकाला गया है। कंपनी के अधिकारियों ने बसों के डिजाइन में कुछ बदलाव की मांग की तो अधिकारियों ने भी हामी भर दी है। अब 16 मई को खुलने वाले टेंडर पर सभी की निगाहें हैं। नगर निगम को उम्मीद इस बार कंपनियां जरूर रुचि दिखाएगी। हां यदि टेंडर फिर खाली रहा तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

दो साल से इसलिए लटका प्रोजेक्ट

लोगों को यह सुविधा देने के लिए नगर निगम ने शुरुआत में छह एसी बसें चलाने का फैसला लिया था। इसके लिए बकायदा सिटी बस सेवा समिति बनाई गई। विशेष 32 सीटर एक बस की कीमत करीब 22.92 लाख रुपये के हिसाब से छह बसों की कीमत 1.32 करोड़ रुपये पहुंच गई। इसलिए बसें खरीदने की फाइल को मंजूरी के लिए चंडीगढ़ भेजा गया। यहां करीब एक साल तक फाइल धूल फांकती रही। मंजूरी मिली तो राज्य परिवहन विभाग ने राज्य परिवहन के उपक्रम को ही परमिट देने के नियम का हवाला देकर सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसके बाद गुड़गांव के स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसवीपी) के तहत बसें चलाने की योजनाएं भी बनी, लेकिन प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका।

सेमी लो फ्लोर बसें लेने की योजना

करनाल रोडवेज की देखरेख में शहर में सेमी लो फ्लोर बसें चलाई जाएंगी। तीन बस एसी व तीन साधारण होंगी। इनका किराया क्या रहेगा यह तय किया जाएगा। नगर निगम के प्रयास हैं कि यह आम आदमी की जेब पर यह भारी नहीं रहे। अधिकारियों की मानें तो सिटी बस सर्विस के लिए सेक्टर 12 में तीन एकड़ में अलग बस स्टैंड बनेगा। सिटी बस के साथ ही यहां अन्य बसों का भी आवागमन होगा।

वर्जन

सिटी बसों को खरीदने के लिए नगर निगम ने टेंडर लगाया था। किसी भी बस कंपनी का आवेदन नहीं आया तो दोबारा टेंडर लगाने से पहले कंपनी के अधिकारियों से बैठक की गई। उन्होंने बसों के डिजाइन में कुछ बदलाव की मांग की तो उसे मान लिया गया। अब 16 मई को दोबारा टेंडर ओपन होगा। हमारा प्रयास है कि सीएम की घोषणा को जल्द से जल्द सिरे चढ़ाया जाए।

धीरज कुमार, ईओ, नगर निगम, करनाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.