संवाद सहयोगी, घरौंडा:

स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मेडिकल मोबाइल वैन मुहैया करवाई है। मेडिकल मोबाइल वैन स्वास्थ्य विभाग की एक चलती फिरती डिस्पेंसरी होगी। इसके माध्यम से दूर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच पाएंगी। मोबाइल वैन बल्ला के सरकारी अस्पताल में भी अपनी सेवाएं देगी।

स्वास्थ्य विभाग अपनी सेवाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत है। दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके, इसके लिए मेडिकल मोबाइल वैन अस्पताल को मुहैया करवाई गई है। अधिकारियों की मानें तो मोबाइल वैन में मेडिकल कैंप के दौरान प्रयुक्त होने वाले सभी उपकरण उपलब्ध है। आक्सीजन सिलेंडर, मोनीटर, टेबल, चेयर, दवाइयां व अन्य तरह की सुविधाएं इसमें हैं। साथ ही सीटिग एरिया भी है। चैकअप रूम भी इसमें बना हुआ है। इसके अलावा दोनों साइडों के लिए टेंट भी उपलब्ध है। किसी भी तरह की जागरूकता देने के लिए एक 32 इंच की एलइडी भी मोबाइल वैन में लगाई गई हैं।

इसके अलावा एक जनरेटर सेट भी मोबाइल वैन में ही लगा हुआ है ताकि बिजली संबंधी किसी तरह की दिक्कत न आए। अस्पताल के एसएमओ डा. मुनेश गोयल ने बताया कि यह एक चलती फिरती डिस्पेंसरी है, जिसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कैंप के दौरान सभी प्रकार के उपकरण व अन्य समान ले जाने और व्यवस्थाएं बनाने में बहुत अधिक दिक्कतें आती है। ऐसे में यह मेडिकल मोबाइल वैन ग्रामीण क्षेत्र तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में कारगर सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन कैंप, टीबी कैंप या अन्य किसी भी तरह के मेडिकल कैंप में मोबाइल वैन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। घरौंडा के साथ-साथ बल्ला के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा।

Edited By: Jagran