Move to Jagran APP

मुधबन पुलिस परिसर में शहीदी दिवस पर स्मृति परेड, पुष्पचक्र अर्पित कर किया नमन

संवाद सहयोगी घरौंडा हरियाणा पुलिस परिसर में स्थित पुलिस शहीदी स्मारक पर बुधवार को

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 04:59 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:08 AM (IST)
मुधबन पुलिस परिसर में शहीदी दिवस पर स्मृति परेड, पुष्पचक्र अर्पित कर किया नमन
मुधबन पुलिस परिसर में शहीदी दिवस पर स्मृति परेड, पुष्पचक्र अर्पित कर किया नमन

संवाद सहयोगी, घरौंडा : हरियाणा पुलिस परिसर में स्थित पुलिस शहीदी स्मारक पर बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें कर्तव्य-वेदी पर बलिदान हुए बहादुर पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। शस्त्र पुलिस टुकड़ी ने बलिदानी पुलिसकर्मियों को सलामी दी। मुख्य शोककर्ता के रूप में हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक योगिद्र सिंह नेहरा व हरियाणा सशस्त्र पुलिस के महानिरीक्षक हरदीप दून सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर नमन किया। पुलिसकर्मियों के सर्वोच्च बलिदान को सम्मान प्रदान करने के लिए इस दिन को पुलिस झडा दिवस के रूप में भी मनाया गया।

loksabha election banner

योगिद्र सिंह नेहरा ने बताया कि पुलिस स्मृति दिवस प्रत्येक जवान के सम्मान का सूचक है इस दिन हम एकत्रित होकर अपने उन साथियों को याद करते हैं जिन्होंने देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा करते हुए मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए। उनका बलिदान हमें प्रेरित और गौरवांवित करता है। उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर 1959 को समुद्र तल से 4681 मीटर की ऊंचाई पर हॉट सिप्रंग स्थान पर सीआरपीएफ के 10 जवान देश की सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हुए थे। सीआरपीएफ के इन जवानों ने अपने डीएसपी करम सिंह के नेतृत्व में चीनी सैनिकों का डटकर मुकाबला किया था। इन अदम्य साहसी जवानों के सम्मान में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाना आरम्भ हुआ। 1 सितम्बर 2019 से 31 अगस्त 2020 तक 264 पुलिसकर्मी कर्तव्य निभाते हुए शहीद हुए। हरियाणा पुलिस सोनीपत के सिपाही रविद्र सिंह और एसपीओ कप्तान सिंह 30 जून 2020 को बुटाना थाना इलाके में गश्त के दौरान अपराधियों से मुकाबला करते हुए शहीद हुए थे। कृष्ण कुमार, आदेशक पंचम वाहिनी द्वारा इन शहीदों के नाम भी इस मौके पर पढ़े गए। स्मृति परेड की अगुवाई डीएसपी प्रशिक्षु प्रियांशु दीवान ने की। लोक संपर्क विभाग, करनाल के कलाकारों द्वारा देशभक्ति के गीतों के माध्यम से शहीदों को याद किया गया। इस मौके पर डीएसपी हरिद्र कुमार, डीएसपी सुंदर सिंह, डीएसपी रमेश, डीसपी जगदीश कुमार, डीएसपी अशोक कुमार, डीएसपी जितेंद्र कुमार, हरियाणा सशस्त्र पुलिस मधुबन मुख्यालय के डीएसपी राकेश भारद्वाज, मधुबन परिसर के अधिकारियों, पुलिसकर्मियों, प्रशिक्षणार्थियों ने पुष्प अर्पित करते हुए बलिदानियों के प्रति सम्मान व्यक्त किया। करनाल पुलिस लाइन में आइजी और एसपी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी

फोटो 18

कैथल रोड स्थित पुलिस लाइन में शहीदी दिवस पर आइजी भारती अरोड़ा और पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया ने शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही हथियारबंद जवानों ने अपने शस्त्रों को झुकाकर पुलिस के शहीद हुए जवानों को शोक सलामी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.