संवाद सहयोगी, घरौंडा : स्ट्रीट वेंडरों को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिलाने के लिए नगरपालिका ने बैंकों में ही कैंप लगाने शुरू कर दिए हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य योजना के लिए बैंक से संबंधित कागजी कार्रवाई व आनलाइन वर्क को गति देना है, ताकि पात्र को जल्द से जल्द लाभ मिल सके। इसी कड़ी में शहर के यूको बैंक में नगरपालिका सचिव रविप्रकाश शर्मा के निर्देश पर पीएम स्वनिधि योजना के तहत कैंप लगाया गया। कैंप में पहुंचे स्ट्रीट वेंडरों को लोन के संबंध में आ रही दिक्कतों को दूर किया गया। इसके साथ ही नए लोन अप्लाई करने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। कैंप की अध्यक्षता कर रहे लाइब्रेरियन संदीप लोहट व एसबीएम राजेश कुमार ने स्ट्रीट वेंडरों के पेंडिग केसों को भी मौके पर ही हल किया और लोन प्रक्रिया के लिए प्रबंधक के पास भिजवाया। लगभग 12 स्ट्रीट वेंडर कैंप में अपनी फाइल लेकर पहुंचें, जिनमें से एक सिबिल स्कोर खराब होने के कारण रिजेक्ट, पांच लोन फाइल पास हो गई, जबकि छह फाइल बैंक पहले ही कंपलीट कर चुका है।

लाइब्रेरियन संदीप कुमार ने बताया कि कोरोना के दौर में स्ट्रीट वेंडरों पर पड़ी आर्थिक मार से उभारने के लिए सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना का हाथ बढ़ाया है। अब तक 393 लोगों ने लोन अप्लाई किया था, जिसमें से 211 लोगों को लोन मिल चुका है। 73 को लोन प्रोसेस करवाने के लिए कैंप चल रहे हैं। इसके अलावा जिनका सिबिल स्कोर सही है और पहले लोन की किश्त टाइम पर दी है उनको 20 हजार का लोन दिया जा रहा है। कैंप शहर के प्रत्येक बैंक में लगाया जाएगा। जिसकी भी कोई समस्या है वह बैंक में ही आकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है। किस दिन किस बैंक में लगेगा कैंप

नगरपालिका स्ट्रीट वेंडरों के लिए बैंक में ही लोन कैंप लगाएगी और उनकी दुविधाओं को जल्द से जल्द समाधान कर लोन मुहैया करवाने का प्रयास करेगी। 18 अक्टूबर को सेंटर बैंक ऑफ इंडिया, 19 को पीएनबी में, 21 को एसबीआई, 25 को यूनियन बैंक, पंजाब एंड सिध बैंक, 26 को सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक तथा उत्कर्ष स्माल फाइनेंस, 28 को पीएनबी आरआरबी तथा एचडीएफसी बैंक, 29 को फेडरल बैंक व केनरा बैंक में कैंप लगाया जाएगा। जिसकी टाइमिग 11 बजे की रखी गई है।

Edited By: Jagran