Move to Jagran APP

तीसरी आंख की निगरानी होगी कर्णनगरी

जागरण संवाददाता, करनाल करनाल की पुलिस हाइटेक होने जा रही है। अपने शहर में बैठकर

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 03:00 AM (IST)
तीसरी आंख की निगरानी होगी कर्णनगरी
तीसरी आंख की निगरानी होगी कर्णनगरी

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

करनाल की पुलिस हाइटेक होने जा रही है। अपने शहर में बैठकर ही पुलिस दूसरे शहरों की सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल सकेगी। एक क्लिक करते ही किसी भी शहर के मुख्य चौक चौराहों की गतिविधि उनके सामने होगी। बस इसके लिए पहले उन्हें संबंधित शहर की पुलिस से इजाजत जरूर लेनी होगी। हाइटेक सीसीटीवी कैमरों की बदौलत यह संभव होगा। यही नहीं ओवरस्पीड वाहन को भी यह आधुनिक सीसीटीवी कैमरे तुरंत भांप लेंगे। इधर, नंबर प्लेट की फोटो कैद होगी और उधर विदेशों की तर्ज पर ऑटोमैटिक चालान तैयार हो जाएगा। इसे बाद में पुलिस वाहन चालक के घर पहुंचाएगी। करनाल में एसपी आफिस में इसका कंट्रोल रूम होगा। करनाल में साढ़े पांच करोड़ से 30 स्थानों पर लगने वाले 129 सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए 23 जून को टेंडर खुलेगा। इनमें से 104 फिक्स जबकि 25 पीटी जैड कैमरे बेहद ही आधुनिक होंगे। करनाल प्रदेश का पहला ऐसा शहर होगा जहां आधुनिक तकनीक से लैस यह सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इसके बाद सोनीपत व अन्य शहरों में इन्हें लगाया जाएगा। इसके बाद पूरे प्रदेश के कंट्रोल रूम एक दूसरे से जोड़े जाएंगे।

चार जून को खुलना था टेंडर

शुरुआत में चार जून को ई-टेंडर खुलना था। इसकी समय सीमा बढ़ाकर 13 जून कर दी गई, लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से इसका टेंडर नहीं खुल सका। आवेदन करने की इच्छुक एजेंसियों की आपत्तियों के बाद राज्य सरकार ने टेंडर की तकनीकी खामियों को दुरुस्त कर एक-एक प्वाइंट को स्पष्ट किया। अब फाइनल टेंडर को सरकार की हरी झंडी मिल चुकी है। 23 जून को टेंडर खुलने के बाद इसी सप्ताह वर्क अलॉट कर करनाल को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जाएगा।

सीएम सिटी में यहां लगेंगे 129 सीसीटीवी कैमरे

करनाल के मेरठ रोड, साई बाबा मंदिर चौक, नूर महल चौक, टी प्वाइंट सेक्टर 9 कुंजपुरा रोड, आइटीआइ चौक, लिबर्टी चौक, एनडीआरआइ चौक, अस्पताल चौक, अरोमा होटल चौक मॉडल टाउन, लघु सचिवालय सेक्टर 12, टी प्वाइंट सेक्टर 12 नजदीक पेट्रोल पंप, हरियाणा नर्सिग होम चौक, निर्मल कुटिया चौक, सेक्टर 6 चौक, देवी लाल चौक, मीरा घाटी चौक, नावल्टी चौक, कमेटी चौक, ओल्ड सब्जी मंड़ी चौक, कर्ण गेट चौक, विश्वकर्मा चौक, मछली मार्केट, बस स्टैंड चौक, अंबेडकर चौक, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस चौक, संत निरंकारी भवन चौक, हांसी चौक व नमस्ते चौक शामिल हैं। इनके अतिरिक्त सरकार के निर्देशानुसार जरूरत के हिसाब से तंग जगहों व मार्केट में भी करीब 21 कैमरे लगाए जाएंगे।

एसपी को साप्ताहिक रिपोर्ट देंगे थाना प्रभारी

सीसीटीवी फुटेज को देखने के लिए कंट्रोल रूम में स्क्रीन लगाई जाएंगी। इन पर 24 घंटे पुलिस की नजर रहेगी। किसी भी तरह की वारदात को हल करने के लिए पुलिस अलग से स्टाफ की व्यवस्था करेगी। संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष इनकी सुपरविजन करेंगे व साप्ताहिक रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक के कार्यालय को सौपेंगे। सीसीटीवी कैमरे में खराबी आती है तो इसकी सूचना संबंधित एजेंसी को भेजी जाएगी, ताकि समय रहते उसे ठीक करवाया जा सके। शुरुआत में नगर निगम के कुछ पार्षदों ने कंट्रोल रूम निगम में स्थापित करने की मांग की थी लेकिन यह पुलिस के सहयोग के बिना संभव नहीं है, इसलिए वहीं कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।

फोटो----21 नंबर है।

वर्जन

राज्य सरकार की देखरेख में नगर निगम ने सीसीटीवी कैमरों के लिए ई-टेंडर लगा रखा है। एजेंसियों की डिमांड पर टेंडर की शर्तो में कुछ संशोधन किया गया है। करनाल प्रदेश का पहला ऐसा शहर होगा जहां आधुनिक तकनीक से लैस यह सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। हमारा प्रयास है कि टेंडर खुलने के बाद इसी सप्ताह वर्क आर्डर जारी कर दिया जाए।

डॉ. आदित्य दहिया, आयुक्त नगर निगम, करनाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.