Move to Jagran APP

Karnal News: तीन हजार 87 युवाओं का कांस्टेबल बनने सपना हुआ साकार, ज्वाइनिंग लेने पहुंचे

करनाल में तीन हजार 87 युवाओं का कांस्‍टेबल बनने का सपना साकार हुआ। ज्वाइनिंग के लिए युवा सोमवार सुबह नौ बजे सेहरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में पहुंचना शुरू हो गए। निर्धारित समय पर ज्वाइनिंग की प्रक्रिया अकादमी के वच्छेर स्टेडियम में शुरू कर दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Mon, 06 Mar 2023 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2023 06:42 PM (IST)
Karnal News: तीन हजार 87 युवाओं का कांस्टेबल बनने सपना हुआ साकार, ज्वाइनिंग लेने पहुंचे
तीन हजार 87 युवाओं का कांस्टेबल बनने सपना हुआ साकार, ज्वाइनिंग लेने पहुंचे

जागरण संवाददाता, करनाल: वर्ष 2019 में निकली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती को सरकार ने अमलीजामापहनाने का निर्णय रविवार देर रात लिया। पहली सूची में तीन हजार 87 युवाओंको ज्वाइनिंग के लिए रविवार देर रात से ही मैसेज मिलने शुरू हुए तो उनमेंखुशी की लहर दौड़ गई। ज्वाइनिंग के लिए युवा सोमवार सुबह नौ बजे सेहरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में पहुंचना शुरू हो गए। निर्धारित समय पर ज्वाइनिंग की प्रक्रिया अकादमी के वच्छेर स्टेडियम में शुरू कर दी गई। युवाओं ने सरकार के इस निर्णय को साधुवाद दिया।

loksabha election banner

हरियाणा पुलिस में वर्ष 2019 में 5500 पुरुष और 1100 महिला कांस्टेबल की भर्ती निकाली गई थी। भर्ती का विज्ञापन लेने के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई थी। वर्ष 2020 में इस भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया गया। परिणाम आने के बाद भर्ती प्रक्रिया का मामला हाईकोर्ट में चला गया था। न्यायालय ने इस भर्ती पर रोक लगा दी थी। लिहाजा हाईकोर्ट ने भर्ती पर रोक लगा दी थी। परिणाम आने के बाद ज्वाइनिंग नहीं मिलने पर पात्र युवाओं ने पंचकूला में प्रदर्शन भी किया था। पिछले माह ही सरकार ने युवाओं को आश्वासन दिया था कि उनकी ज्वाइनिंग करवाई जाएगी।

लिहाजा युवाओं ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया था। सरकार ने अपनी कथनी अनुसार रविवार की रात को इन युवाओं को ज्वाइनिंग करवाने का निर्णय लिया। ज्वाइनिंग के लिए हरियाणा पुलिस को तीन हजार 89 युवाओं की लिस्ट मिली।

रात को युवाओं को भेजे गए मैसेज

रात को ही इन युवाओं को मैसेज भेज दिया गया कि वह ज्वाइनिंग लेने के लिए सोमवार सुबह हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के वच्छेर स्टेडियम में पहुंचे तो साथ ही ज्वाइनिंग प्रक्रिया पूरी करने की जिम्मेदारी करनाल पुलिस रेंज के आयुक्त सतेंद्र कुमार गुप्ता को सौंपी गई। निर्धारित समय पर पुलिस अधिकारी भी स्टेडियम पहुंचे और युवाओं के आने के साथ ही ज्वाइनिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया।

ज्वाइनिंग के लिए पहुंचे युवाओं को पांच जिलों गुरुग्राम, यमुनानगर, नूंह, पंचकूला, फरीदाबाद में ज्वाइनिंग दी जाएगी। इन जिलों में पोस्टिंग नहीं पाने वाले युवाओं को हरियाणा पुलिस की एक बटालियन, दो, तीन, चार व पांच बटालियन में पोस्टिंग मिलेगी।

सोमवार को ज्वाइनिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई

आईजी सतेंद्र कुमार गुप्ता ने कहा कि उनके पास तीन हजार 87 युवाओं को ज्वाइनिंग करवाने की लिस्ट मिली है। सोमवार को ज्वाइनिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई। सूची में शामिल कई युवा सोमवार को ज्वाइनिंग लेने नहीं पहुंच पाए। इन युवाओं को ज्वाइनिंग के लिए एक या दो दिन का समय और दिया जाएगा। लेकिन इन युवाओं को निर्धारित समय पर ज्वाइनिंग लेने के लिए नहीं पहुंच पाने का वाजिब कारण बताना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.