- लिग जांच के एवज में ग्राहक बनाकर भेजी गई नकली गर्भवती महिला से लिए साढ़े 14 हजार रुपये भी बरामद, टीम ने की पीएनडीटी एक्ट के तहत एफआइआर दर्ज करने की सिफारिश फोटो---12 नंबर है। जागरण संवाददाता, करनाल: करनाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर स्थित छुटमलपुर में लिग जांच का पर्दाफाश किया है। टीम ने 14 दिसंबर को वहां के जीवन ज्योति अस्पताल व अल्ट्रासाउंड सेंटर में रेड की। इस दौरान डाक्टर फरार हो गया जबकि दलाल को काबू कर लिया गया। आरोपित दलाल को फतेहपुर थाना पुलिस को सौंपकर कार्रवाई की सिफारिश की गई है।

जिले के सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा को सूचना मिली थी कि करनाल क्षेत्र के लोग लिग जांच कराने के लिए उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जा रहे हैं। इसके बाद डिप्टी सिविल सर्जन डा. नरेश करड़वाल की अध्यक्षता में विशेष टीम गठित की गई। इसमें चिकित्सा अधिकारी डा. संजीव चांदना, डा. मनिद्र कौर, प्रोजेक्शनिष्ट सुलेख कुमार, लिपिक विक्रम सिंह, व सुभाष सगवाल को शामिल किया गया। टीम ने नकली गर्भवती महिला को तैयार किया। सूचना के अनुसार उसे दलाल के पास भेजा गया। दलाल राव शेर खान उसे सहारनपुर के छुटमलपुर गांव स्थित जीवन ज्योति अस्पताल एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर ले गया। टीम ने दलाल व गर्भवती महिला का पीछा किया। महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे का लिग लड़की बताया।

टीम ने दलाल को मौके पर ही काबू कर लिया, लेकिन अल्ट्रासाउंड सेंटर का डाक्टर फरार हो गया। इसके साथ ही टीम ने लिग जांच के एवज में तय की गई साढ़े 14 हजार रुपये भी मौके से बरामद कर लिए, जो महिला को टीम ने दिए थे। मौके पर सहारनपुर की पीएनडीटी टीम को भी बुलाया गया। दोनों जिलों की टीमों ने दलाल राव शेर खान को फतेहपुर थाना पुलिस के हवाले कर दिया। करनाल टीम ने रेड से संबंधित दस्तावेज और बयान सहारनपुर की पीएनडीटी की टीम को सौंप दिए, ताकि जीवन ज्योति अस्पताल एवं अल्ट्रासाउंड सेंटर के डाक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 30 नवंबर को भी उप्र के गंगोह में की थी रेड

करनाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 30 नवंबर को भी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के ही गंगोह कस्बे में लिग जांच के मामले में सफल रेड की थी। यहां पर भी आरोपितों को रंगे हाथों लिग जांच करते हुए पकड़ा था। अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार की जा रही इस कार्रवाई से दलालों और पूरे गड़बड़झाले से जुड़े तमाम तत्वों में खलबली है।

Edited By: Jagran