Move to Jagran APP

किसान-विज्ञान संगोष्ठी में फसल सुरक्षा पर जानकारी

कसान वेलफेयर क्लब की ओर से किसान-विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन उप कृषि निदेशक कार्यालय में किया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 08:34 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 08:34 AM (IST)
किसान-विज्ञान संगोष्ठी में फसल सुरक्षा पर जानकारी
किसान-विज्ञान संगोष्ठी में फसल सुरक्षा पर जानकारी

जागरण संवाददाता, करनाल : किसान वेलफेयर क्लब की ओर से किसान-विज्ञान संगोष्ठी का आयोजन उप कृषि निदेशक कार्यालय में किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता क्लब के प्रधान इलम सिंह गोरसी ने की। प्रदेश महासचिव विजय कपूर ने धान की फसल की सरकारी खरीद में किसानों की सारी उपज न खरीदने व बगैर धान के जे फार्म काटे जाने का मामला उठाया। डॉ. धर्मबीर सतीजा ने जीरी के फानों को जलाने से प्रदूषण, धरती की उपजाऊ शक्ति को नुकसान तथा भावांतर योजना में अमरूद, गाजर, मटर को शामिल करने की जानकारी दी।

prime article banner

मीडिया प्रभारी राकेश चौधरी कुंजपुरा ने जीरी के फानों को धरती में मिलाने की मशीनों बारे बताया। सल्फर मिल्स के विशेषज्ञ डॉ. राम अवतार, डॉ. राजेंद्र कुमार, डॉ. देविद्र वर्मा, डॉ. सुंदर पाल चौहान, डॉ. स्वप्निल और डॉ. देविद्र पंवार ने गेहूं और अन्य फसलों में जिंक और सल्फर की कमी को पूरा करने के लिए टेकनो जैड जिक कोसावेट सल्फर के इस्तेमाल की सिफारिश की। इस अवसर पर डा. कंवर सपट्टर सिंह, डा. आरएस चौहान, डॉ. केआर गुप्ता ने गेहूं की किस्मों, खाद के संतुलित प्रयोग, खरपतवारों की रोकथाम की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.