Move to Jagran APP

किसान गोष्ठी में दी फसलों के बारे में जानकारी

हरित प्रोजेक्ट के तहत असंध के गांव शेखूपुरा में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा किसान सेल के जिला उपाध्यक्ष हरप्रीत सिंह विर्क पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 07:00 AM (IST)
किसान गोष्ठी में दी फसलों के बारे में जानकारी
किसान गोष्ठी में दी फसलों के बारे में जानकारी

संवाद सूत्र, जलमाना : हरित प्रोजेक्ट के तहत असंध के गांव शेखूपुरा में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा किसान सेल के जिला उपाध्यक्ष हरप्रीत सिंह विर्क पहुंचे। फसल विशेषज्ञ डॉ. एचएस जाट ने हैप्पी सीडर यंत्र से बिजाई की गई फसल के बारे में जानकारी दी। किसान गोष्ठी में कृषि विशेषज्ञ ने किसानों को विस्तार से समझाया कि जिन किसानों ने धान की फसल के अवशेषों को न जलाकर उसमें गेहूं की बिजाई की है, उसमें फसल की पैदावार ज्यादा होगी। इसका अनुमान फसल को देखकर ही लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि फसल अवशेष जलाने से फसल मित्र कीट भी जल कर नष्ट हो जाते हैं। हरित प्रोजेक्ट के तत्वावधान में शेखुपुरा गांव के खेतों में किसान गोष्ठी में विशेषज्ञों ने किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि पराली जलाने से नाइट्रोजन, फास्फोरस एवं पटाश भी जलकर राख हो जाते हैं। इसलिए किसान को पराली न जलाकर हैप्पी सीडर से गेहूं की फसल की बिजाई करनी चाहिए। क्योंकि पराली के अवशेष खेत मे रख बिजाई की गई फसल में खाद आदि कम डालना पड़ता है, जिससे किसान खाद और दवाई के अतिरिक्त भार से भी स्वयं को बचा सकता है। किसान गुरजीत सिंह ने बताया कि हरित प्रोजेक्ट के तहत चार गांव जलमाना, ठरी, ठरवा, शेखूपुरा में बिजाई कटाई के आधुनिक यंत्र देने को प्राथमिकता दी गई है। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी राधेश्याम, डॉ. दीपक, नवीन कुमार, सरपंच प्रगट सिंह, गुरजीत सिंह जलमाना, गुरविद्र सिंह चिम्मा, हिम्मत सिंह, कुलबीर सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.