संवाद सूत्र, गढ़ी बीरबल:

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा नेहरू युवा केंद्र की जिलाधिकारी रेणु के निर्देशानुसार स्वयं सेविका सोनिया देवी की अध्यक्षता में मनक माजरा में नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में समाजसेवी हरभजन सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर नशे से कैसे बचाव करें शीर्षक से नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। इसमें युवाओं को नशे से दूर रहने के संदेश दिए गए। इस नाटक की भूमिका शीतल, नेहा सिमरन, लवली ने निभाई। यूथ क्लब की अध्यक्ष रोशनी देवी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने किस प्रकार समाज में फैली बुराई को दूर करने के लिए हरसंभव प्रयास किया। हमें उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए तथा युवाओं को भटकने से रोकना चाहिए। नशे से जहां आम आदमी का स्वास्थ्य खराब हो रहा है वहीं उन्हें काफी आर्थिक परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। इसलिए सबका दायित्व है कि युवाओं को सही दिशा में ले जाने के लिए उन्हें नशे के प्रति जागरूक करें।

इस मौके पर स्वयं सेविका सोनिया देवी ने कहा कि आज के समय में युवाओं में नशा करने की आदत बढ़ती जा रही है, नशा करने से जहां युवा अपना स्वास्थ्य बर्बाद कर रहे हैं वहीं आर्थिक रूप से काफी नुकसान होता है। हम सबको मिलकर नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाने होंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने देश के महापुरुषों के जीवन चरित्र को पढ़कर उनका अनुसरण करना होगा तभी हमारा देश फिर से विश्व गुरु बन सकेगा। इस मौके पर नुक्कड़ नाटक के कलाकारों, यूथ क्लब के सदस्यों को शील्ड देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संतोष देवी, संतरा देवी, निशा देवी, रेखा देवी, सुखबीर, रघुवीर व चांद मौजूद रहे।

Edited By: Jagran