Move to Jagran APP

हरियाणा में घर बैठे लें डॉक्टर से स्वास्थ्य संबंधित परामर्श और दवा की ई-पर्ची प्राप्त करें

हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल चालू किया गया है। इसके तहत तहत सभी ऐसे मरीज जैसे गर्भवती महिलाएं बुजुर्ग बच्चे आदि जो घर से बाहर निकलने में असमर्थ थे वे अपने इलाज से संबंधी सभी प्रकार की मेडिकल सलाह घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं। इस समय कोविड-19 के केस बहुत ही अधिक मात्रा में मिल रहे हैं। इसलिए इस महामारी के समय कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए आम जनता से अपील है कि बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही अस्पताल में पहुंचे

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 06:40 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 06:40 AM (IST)
हरियाणा में घर बैठे लें डॉक्टर से स्वास्थ्य संबंधित परामर्श और दवा की ई-पर्ची प्राप्त करें
हरियाणा में घर बैठे लें डॉक्टर से स्वास्थ्य संबंधित परामर्श और दवा की ई-पर्ची प्राप्त करें

जागरण संवाददाता, करनाल : हरियाणा सरकार द्वारा ऑनलाइन ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल चालू किया गया है। इसके तहत तहत सभी ऐसे मरीज जैसे गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे आदि जो घर से बाहर निकलने में असमर्थ थे, वे अपने इलाज से संबंधी सभी प्रकार की मेडिकल सलाह घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं। इस समय कोविड-19 के केस बहुत ही अधिक मात्रा में मिल रहे हैं। इसलिए इस महामारी के समय कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए आम जनता से अपील है कि बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही अस्पताल में पहुंचे अन्यथा ई-संजीवनी के माध्यम से ई-संजीवनी के पोर्टल पर रजिस्टर्ड करके सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे और शाम तीन बजे से पांच बजे तक चिकित्सा अधिकारियों से ऑनलाइन परामर्श लेकर बीमारी का इलाज करवा सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाएं, कोविड-19 में पॉजिटिव हुए होम आइसोलेशन/ क्वारंटाइन मरीज व किसी भी बीमारी से ग्रस्त मरीज इसका लाभ ले सकता है। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से बिना किसी फीस के ऑनलाइन रजिस्टर्ड करके संबंधित चिकित्सा अधिकारी से सलाह ली जा सकती है। कोविड-19 रोगियों की देखभाल के लिए बिना डाक्टर से मिले ऑनलाइन एक स्थायी समाधान के रूप में इस ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एंड्रॉयड आधारित मोबाइल पर यह एप डाउनलोड की जा सकती है। रोगी पंजीकरण करे और ओटीपी का उपयोग करके टोकन जनरेट करें, मोबाइल नंबर और टोकन नंबर का उपयोग करते हुए रोगी लॉगिन करें। इसके बाद अपनी बारी का इंतजार करें और डाक्टर से परामर्श लें, परामर्श के बाद दवा की ई- पर्ची देखें।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.