Move to Jagran APP

ब्रांड वेल्यू से होती है प्रॉडक्ट की पहचान

मार्केट में किसी भी प्रॉडक्ट की अपनी ब्रांड वैल्यू का होना जरूरी है। छोटे उद्यमियों में सफलता के लिए सही नजरिया विकसित करने के लिए दैनिक जागरण ने खास पहल करते हुए एसएमई कनेक्ट सीजन टू का आयोजन किया। नमस्ते चौक स्थित डिवेंचर होटल में जनपद के उद्यमियों को अपने कारोबार का दायरा बढ़ाकर नामचीन ब्रांड बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 09:33 AM (IST)
ब्रांड वेल्यू से होती है प्रॉडक्ट की पहचान
ब्रांड वेल्यू से होती है प्रॉडक्ट की पहचान

जागरण संवाददाता, करनाल : मार्केट में किसी भी प्रॉडक्ट की अपनी ब्रांड वैल्यू का होना जरूरी है। आज के दौर में वही सफल है जिसने अपनी ब्रांड वेल्यू को डेवलप कर लिया। परन्तु कई बार असफलता या उम्मीद से कम परिणाम भी हमें मिलते हैं। छोटे उद्यमियों में सफलता के लिए सही नजरिया विकसित करने के लिए दैनिक जागरण ने खास पहल करते हुए एसएमई कनेक्ट सीजन टू का आयोजन किया। नमस्ते चौक स्थित डिवेंचर होटल में जनपद के उद्यमियों को अपने कारोबार का दायरा बढ़ाकर नामचीन ब्रांड बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इसमें प्रोडक्ट प्रमोशन, प्रतिस्पर्धा, बाजार की समझ, निधि प्रबंधन, फंड जुटाने, मानव संसाधन, ग्राहकों का भरोसा जीतने, रिसर्च, नए बाजार की तालाश, उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पाद, टैग लाइन व उत्पाद को ब्रांड कैसे बनाएं जैसी बातों पर गहन चर्चा हुई।

loksabha election banner

फोटो---60 नंबर है।

ब्रांड वेल्यू का बहुत ज्यादा है महत्व : भटनागर

उद्यमियों का स्वागत करते हुए ब्रांड मीडिया कसल्टेंट पार्टनर सिपल मैनेजमेंट सोल्यूशन इंदौर के सौरभ भटनागर ने कहा कि ब्रांड को बेचने के लिए अधिक डिस्काउंट देकर लोगों को लुभाने की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ अपनी ब्रांड वेल्यू और प्रोडक्ट की क्वालिटी के आधार पर वह बाजार में अपनी अलग पहचान होना जरूरी है। ग्राहक आपके उत्पादों को किस प्रकार देखते हैं और क्या सोचते हैं, इसे ब्रांड वेल्यू कहते हैं। अपने ब्रांड को चमकाने के लिए ग्राहकों से लगातार संबंध एवं संवाद बनाए रखना अति आवश्यक है। सभी कारोबारी अपने कारोबार को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। लेकिन उसे कैसे बढ़ाया जाएगा, इसकी सोच होना जरूरी है। आज के दौर में बाजार को अपने बारे में बताना जरूरी है। हमारे पास क्या है और विशेषता को समझने से ही कारोबार आगे बढ़ेगा।

दैनिक जागरण की पहल पर कारोबार को बढ़ाने का यह मंच बेहतर साबित हो रहा है। बदलते बाजारी परिवेश से जुड़ने का मौका मिल रहा है। ग्राहकों तक पहुंच के तरीके भी मिल रहे हैं। अवनीश भारद्वाज, डायरेक्टर, एनआइडी

दैनिक जागरण की इस कोशिश की सराहना होनी चाहिए। एसएमई कनेक्ट के माध्यम से वरिष्ठ एवं नवोदित उद्यमी एक साथ बैठकर अपने अनुभवों को भी सांझा करते हैं।

सुशील जोली, डायरेक्टर, गो ग्रीन लाइफ हेल्थ केयर

आपकी पहचान लोगों तक हो, इसके लिए आवश्यक है कि ब्रांड प्रोमोशन किया जाए। पूरी जानकारी लोगों तक सही माध्यम से पहुंचाना आवश्यक है।

संदीप, डायरेक्टर, लाओसन इलेक्ट्रानिक्स

एसएमई कनेक्ट की यह कोशिश कारोबारियों के लिए लाभकारी है। अभी तक इस प्रकार की सोच नहीं थी। बाजार के पक्षों को समझने का मौका मिल रहा है।

रोहित वर्मा, जोनल मैनेजर, यूनिक एनरगेस प्राइवेट लिमिटेड

कारोबार का विस्तार करने का सुअवसर है। उत्पादों को बेहतर ढंग से ग्राहकों तक किस प्रकार पहुंचाया जाए, इस बारे में खास बातें बताई गई।

एचएन शर्मा, डायरेक्टर, हिदुस्तान पंपस

हमें अपनी ब्रांड बिल्डिग में सुविधा मिले, इसके लिए उचित मंच और मार्गदर्शन जरूरी है। कारोबार को सही दिशा देना आवश्यक है।

अमित ग्रोवर, संचालक ग्रोवर एड्स

ब्रांड के बारे में यह पहल कारगर साबित हो रही है। इस तरह के आयोजन से नए आयामों को जानने का मौका मिल रहा है।

अरूण गांधी, संचालक, टाइगर पेंट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.