Move to Jagran APP

आगजनी से सैकड़ों एकड़ फसल स्वाहा

कस्बे के आधा दर्जन गांवों में आग ने सैंकड़ों एकड़ जमीन पर खड़ी गेहूं व फसल अवशेषों को चपेट में ले लिया। आग ने कई घंटों तक तांडव मचाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 07:53 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 07:53 AM (IST)
आगजनी से सैकड़ों एकड़ फसल स्वाहा
आगजनी से सैकड़ों एकड़ फसल स्वाहा

संवाद सहयोगी, घरौंडा : कस्बे के आधा दर्जन गांवों में आग ने सैंकड़ों एकड़ जमीन पर खड़ी गेहूं व फसल अवशेषों को चपेट में ले लिया। आग ने कई घंटों तक तांडव मचाया। खेतों में उठती आग की लपटों से चारों तरफ कोहराम मच गया। देखते ही देखते किसानों के सामने उनकी पसीने की कमाई जलकर खाक हो गई। आसपास के ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का भरसक प्रयास किया, लेकिन तेज हवाओं के थपेड़ों के बीच आग बेकाबू होती चली गई। आगजनी की इस घटना में बरसत, मुंडोगढ़ी, डेरा संजयनगर, सदरपुर, बलहेड़ा व अन्य गांवों के दर्जनभर किसानों की खड़ी फसल आग की भेंट चढ़ गई है, उन किसानों पर दोहरी मार पड़ी है जिन्होंने ठेके पर जमीन लेकर फसल लगाई थी। फसल अवशेष जलने से किसानों को तूड़ी का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

डेरा संजय नगर से हुई शुरूआत

बताया जाता है कि आग डेरा संजय नगर के पास से शुरू हुई थी, जिसने बाद में तेज गति से चल रही हवाओं के बीच भयावह रूप धारण कर लिया। आग में बरसत निवासी अनूप के 2 एकड़, रविद्र 2 एकड़, रामपाल डेढ एकड़, 2 एकड कृष्ण कुमार,2 एकड जयवीर, 2 एकड़, कर्मजीत कौर, 2 एकड़ सुभाष, 3 एकड़ ताराचंद, एक एकड़ शिमला, एक एकड़ पाला राम सहित लगभग 23 एकड़ गेहूं की फसल जल गई। वहीं बरसत, डेरा संजयनगर, मुंडोगढ़ी, सदरपुर के खेतों में आग लगी है। आगजनी में 18 एकड़ बरसत व छह एकड़ मुंडोगढ़ी में खड़ी फसल नष्ट हुई है, जबकि अन्य गांवों में भी फसलों को नुकसान पहुंचा है और आस पास खड़े कूप और बिटोड़े भी आग की भेंट चढ़े है। कुछ किसानों ने खेतों को ठेके पर लिया था। और कुछ किसान अपने खेतों के फसल अवशेष से तूड़ी बनवाने की तैयारी में थे लेकिन आगजनी में न तो फसल रहीं और न हीं तूड़ी बनवाने के लिए फसल अवशेष। किसान ईश्म सिंह कर्मजीत, शंकुतला, ताराचंद, पालाराम, रजी, देवी सिंह, साहब सिंह, जयवीर सिंह, कृष्ण, कुमार अनूप सिंह, रविद्र व अन्य किसानों का कहना है कि आग बेकाबू थी। फायर ब्रिगेड़ के साथ-साथ किसानों ट्रैक्टर व अन्य मशीनों के माध्यम से आग पर काबू पाने की कोशिश की। लेकिन तेज हवाओं ने आग में घी डालने का काम किया। डेरा संजयनगर से उठी आग बरसत, मुंडोगढ़ी, सदरपुर से होती हुई बल्हेड़ा तक जा पहुंची। इस बीच सैकड़ों दर्जनों एकड़ गेहूं व सैंकड़ों एकड़ फाने बर्बाद हो गए। उधर, बल्हेडा एरिया के पटवारी प्रदीप मान ने बताया कि आगजनी में भारी नुकसान हुआ है। बरसत गांव में लगभग 15 एकड़ और मुंडोगढ़ी में लगभग पांच एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जली है। इसके अलावा 80-90 एकड़ में खड़े फसल अवशेष भी आग की भेंट चढ़ गए है। बाकि पूरे क्षेत्र का जायजा लिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.