Move to Jagran APP

हाउस की बैठक 27 को, 33 प्रस्तावों पर मौजूदा पार्षद आखिरी बार करेंगे मंथन

0 शहर में सोडियम की जगह एलईडी लाइट लगाने के साथ ही बजट का प्रस्ताव भी किया जाएगा पेश

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 03:00 AM (IST)
हाउस की बैठक 27 को, 33 प्रस्तावों पर मौजूदा पार्षद आखिरी बार करेंगे मंथन
हाउस की बैठक 27 को, 33 प्रस्तावों पर मौजूदा पार्षद आखिरी बार करेंगे मंथन

0 शहर में सोडियम की जगह एलईडी लाइट लगाने के साथ ही बजट का प्रस्ताव भी किया जाएगा पेश

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, करनाल : मौजूदा पार्षदों की आखिरी बैठक 27 मार्च को सुबह 11 बजे विकास सदन में होगी। निगम ने इसके लिए 33 प्रस्तावों का एजेंडा तैयार किया है। इसके अलावा काफी प्रस्ताव आउट ऑफ एजेंडा भी रखे जाएंगे। अमूमन हाउस की बैठक में 10 से 15 प्रस्तावों को ही शामिल किया जाता था। चूंकि इसके बाद चुनाव हैं इसलिए बजट सहित कई एजेंडे इसमें शामिल किए गए हैं। बावजूद इसके पार्षदों को मलाल है कि उनके प्रस्ताव एजेंडे में शामिल नहीं हो पाए। आखिरी मी¨टग होने के नाते सभी पार्षदों की निगाहें इसी बैठक पर टिकी हैं। माना जा रहा है कि यह बैठक काफी हंगामेदार रहेगी।

मुगल कैनाल व सब्जी मंडी के 85 प्लाट बेचने का भी प्रस्ताव

हाउस की बैठक के एजेंडे में प्रस्ताव नंबर 29 मुगल कैनाल व पुरानी सब्जी मंडी के खाली पड़े प्लाटों को बेचने का है। इसके अनुसार मुगल कैनाल में आज भी निगम के 94 प्लॉट व एक बैंक व दो इंस्टीट्यूशन साइट खाली पड़ी हैं। इनमें से 34 का मामला कोर्ट में विचाराधीन है। जबकि 60 की नीलामी की जा सकती है। इसके साथ ही सब्जी मंडी में डबल स्टोरी के 39 प्लॉट खाली हैं। इनमें से 14 पर कोर्ट केस है। जबकि 25 को बेचा जा सकता है। यानि दोनों जगह कुल 85 प्लॉट बेचने का प्रस्ताव भी हाउस की मी¨टग में रखा जाएगा।

बिजली निगम को देंगे 4.59 करोड़ का बकाया बिल

एजेंडे में प्रस्ताव नंबर 33 में बताया गया है कि नगर निगम की तरफ बकाया बिल की राशि 4.59 करोड़ है। इसके अलावा 71 लाख का सरचार्ज अलग से है। 31 मार्च तक बिल जमा कराने पर 71 लाख के सरचार्ज में छूट मिल सकती है। इस प्रस्ताव को पार्षदों की मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

डिप्टी मेयर के वार्ड-9 को तवज्जो

इनेलो के डिप्टी मेयर मनोज वधवा के वार्ड-9 को इस एजेंडे में तवज्जो दी गई है। प्रस्ताव नंबर 28 पास हुआ तो वधवा के वार्ड स्थित सेक्टर-13 में हाउस नंबर 2020 के सामने व एकता एंक्लेव में कथूरिया हाउस के पास ओपन एयर जिम खोले जाएंगे। इस वार्ड में 50 लाख रुपये की टाइलें भी लगाई जाएंगी।

¨सचाई विभाग की जमीन के सौंदर्यीकरण पर 10 करोड़ खर्च करेंगे

इस एजेंडे में पश्चिमी यमुना नहर और सतलुज यमुना ¨लक के साथ-साथ दाईं ओर ¨सचाई व जन संसाधन विभाग की भूमि के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव भी है। निगम इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह सीएम मनोहर लाल की घोषणा है।

2.50 करोड़ से बनेगा चिल्ड्रन पार्क

एनएच-44 पर मेरठ चौक के पास निगम के अस्थाई स्टोर की जगह अब चिल्ड्रन पार्क बनेगा। रफ एस्टीमेट के अनुसार इस पर करीब 2.50 करोड़ की लागत आने की उम्मीद है। यह प्रस्ताव मेयर रेनू बाला गुप्ता ने रखा है। दरअसल यह जगह ग्रीन बेल्ट के 100 मीटर के दायरे में है। नियम के अनुसार इसमें कोई स्थाई निर्माण नहीं कराया जा सकता है। इस प्राइम लोकेशन पर यदि चिल्ड्रन पार्क बना तो इससे शहर की सुंदरता बढ़ेगी। प्रस्ताव के अनुसार निगम के अस्थाई स्टोर को यहां से फूसगढ़ में खाली पड़ी जगह में शिफ्ट किया जाएगा।

यह मुख्य प्रस्ताव भी एजेंडे में

-सेक्टर-13 के पार्क नंबर नौ का नाम जियो गीता पार्क व हाइवे से प्रवेश वाले सेक्टर-8 व 9 के चौक का नाम जियो गीता चौक रखने का प्रस्ताव।

-एससी व बीसी को पेट्रोल पंप के लिए नेशनल हाइवे पर स्थित निगम की जमीन रियायती रेट पर दिए जाने बारे।

-दहा गांव में सामुदायिक केंद्र व पार्क का निर्माण करवाने का प्रस्ताव।

-84.24 लाख के 75 कंकरीट के शौचालय लगाने का प्रस्ताव।

-जिले की एक सड़क का नाम स्वतंत्रता सेनानी रामशरण आर्य के नाम पर रखने का प्रस्ताव।

-मदनपुर के स्कूल को सामुदायिक केंद्र में तब्दील करने बारे।

-सिरसी में शमशान घाट व सामुदायिक केंद्र के निर्माण का प्रस्ताव।

-निगम में शामिल गांवों में कार्यरत 26 सफाई कर्मचारियों को निगम में सम्मलित करने का प्रस्ताव।

-शहर में सोडियम की जगह एलईडी लाइट लगाने का प्रस्ताव।

-ईवीएम के भंडारण के लिए 1500 वर्ग गज जगह देने का प्रस्ताव।

-डीयूएलबी के निर्देश अनुसार दहा जागीर में कैटल पाउंड, गऊ गृह बनाने का प्रस्ताव।

-वाल्मीकि चौक से कलंदरी गेट तक सेंट्रल वर्ज के निर्माण का प्रस्ताव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.