Move to Jagran APP

¨हदी का सम्मान, हम भारतीयों की पहचान

दिल्ली पब्लिक स्कूल में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से किया गया। कक्षा तीसरी से आठवीं के विद्यार्थियों ने ¨हदी के प्रति अपने भावों को व्यक्त करते हुए बताया कि ¨हदी का सम्मान हम भारतीयों की पहचान है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 06:57 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 06:57 AM (IST)
¨हदी का सम्मान, हम भारतीयों की पहचान
¨हदी का सम्मान, हम भारतीयों की पहचान

जागरण संवाददाता, करनाल : दिल्ली पब्लिक स्कूल में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से किया गया। कक्षा तीसरी से आठवीं के विद्यार्थियों ने ¨हदी के प्रति अपने भावों को व्यक्त करते हुए बताया कि ¨हदी का सम्मान, हम भारतीयों की पहचान है। ¨हदी प्रजातंत्र की भाषा है, जो महान पुरूषों की वाणी है। कविता हमारे सिर का ताज है। छात्रों ने दर्शकगण में ¨हदी के प्रति गर्व व सम्मान का भाव जागृत कर दिया। वहीं, मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा ¨हदी शो से बच्चों ने विलोम, पर्यायवाची, मुहावरे, श्रुतिसम भिन्नार्थक आदि शब्दों का परिचय कराया। इस मौके पर चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के कुशल कलाकारों ने भाग लेकर अपनी कला का परिचय दिया। उन्होंने रंगों के माध्यम से मातृभाषा ¨हदी के प्रति अपने भावों को अभिव्यक्त किया। मुख्याध्यापक नरेश शर्मा ने हिन्दी विभाग के सभी सदस्यों व विद्यार्थियों के जोश की सराहना की। प्रधानाचार्या डा. सुमन मदान ने कहा कि बाल्यावस्था में सीखी गई हिन्दी मन के भावों की सरल अभिव्यक्ति का साधन है और इसे सम्मान दिलवाना हम सभी का कर्तव्य है। इस अवसर पर सभी ¨वग इंचार्ज भी उपस्थित रहे । फुटबॉल प्रतियोगिता में चुने गए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

loksabha election banner

करनाल : डीपीएस में छात्रों की अंतरसदनीय फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विद्यालय के चारों सदन नर्मदा, सतलुज, गंगा व ब्रह्मपुत्रा के 4-4 सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को चुना गया। सभी 16 खिलाड़ियों ने बेहतरीन तरीके से स्कोर बनाते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। यह प्रतियोगिता जूनियर व सीनियर दो भागों में करवाई गई। अंत में अधिक गोल बनाने वाली टीम को विजयी घोषित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.