जागरण संवाददाता, करनाल : सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में विद्यार्थी नकल करने से नहीं डर रहे हैं। शुक्रवार को हुई 10वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा हुई। करनाल के नवज्योति विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नकल के दो केस पकड़े गए। एक में विद्यार्थी पर्ची से नकल कर रहा था। तो दूसरे केस में परीक्षार्थी की जगह कोई दूसरा लड़का परीक्षा देने पहुंचा हुआ था। शक के आधार पर जब सेंटर सुपरिडेंट ने लड़के की चेकिग शुरू की तो वह सुपरिडेंट महेंद्र कुमार अत्री को धक्का मारकर फरार हो गया। सुपरिडेंट ने दोनों विद्यार्थियों की अंसर शीट और रोल नंबर लेकर उसका यूएमसी बनाकर बोर्ड को भेज दिया है। इसके अलावा शुक्रवार को दो केस असंध की फ्लाइंग ने चौचड़ा स्कूल में पकड़े थे।

सेंटर के बाहर नहीं था कोई पुलिसकर्मी इसलिए फरार होने में मिली कामयाबी

नवज्योति विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल करनाल-36 नंबर सेंटर के सुपरिडेंट महेंद्र कुमार अत्री ने बताया कि शुक्रवार को सेंटर के बाहर कोई पुलिस कर्मी ड्यूटी पर नहीं था। जब युवक मुझे धक्का देकर भागा, तो वहां मौजूद स्टाफ ने उसे पकड़ने की कोशिश की। लेकिन वो फरार होने में इसलिए कामयाब रहा, क्योंकि सेंटर के बाहर कोई पुलिस कर्मी ड्यूटी पर नहीं था।

ऐसे हुआ शक

सेंटर सुपरिडेंट महेंद्र कुमार अत्री ने बताया कि इस बार परीक्षा में एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो अटेसटिड किया हुआ लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। ताकि दूसरे की जगह परीक्षा देने आने वाले को पकड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि परीक्षा देने आए लड़के ने साइन भी असली छात्र से मिलते जुलते किए थे। लेकिन एडमिट कार्ड की फोटो बोर्ड की रोल नंबर लिस्ट से मैच नहीं कर रही थी। उसके डरे हुए चेहरे और हाव-भाव से हमें उसके नकली होने का शक हुआ।

103 केंद्रों में चल रही है 10वीं की परीक्षा

हरियाणा बोर्ड की ओर से 12वीं की परीक्षा के लिए जिले में कुल 64 केंद्र बनाए गए हैं। जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षा 103 केंद्रों में चल रही है। परीक्षा नकल रहित संपन्न कराने के लिए कुल डीसी, एसडीएम, डीईओ, चेयरमैन, सुपरिंडेंट व सेक्रेटरी की मिलाकर कुल 15 उड़नदस्ते परीक्षा केंद्रों पर निगाह रखे हुए हैं। अधिकारियों का दावा है कि सभी जगह परीक्षा नकल रहित संपन्न हो रही है। हालांकि यह भी दावा किया गया था कि परीक्षा नकल रहित संपन्न कराने के लिए हर केंद्र पर पुलिस बल भी तैनात रहेगा। लेकिन शुक्रवार को केंद्र से दूसरे की जगह परीक्षा देने आए लड़का पुलिस बल के तैनात न होने के कारण भागने में सफल रहा।

बल्ला और करनाल में भी दो परीक्षार्थी पर्ची से हिदी का पेपर देते पकड़े

शनिवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का दूसरा पेपर था। हिदी के पेपर में भी दो विद्यार्थी पर्ची से परीक्षा देते पकड़े गए। एक केस गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्ला-2 में उपमंडल प्रश्न पत्र उड़न दस्ता असंध ने पकड़ा, तो वहीं दूसरा केस करनाल के बलदेव जनसेवा दल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जिला शिक्षा अधिकारी प्रश्न पत्र उड़नदस्ते ने पकड़ा। दोनों ही जगह विद्यार्थी पर्ची के सहारे परीक्षा दे रहे थे। वर्जन-

शुक्रवार को दोनों केस सेंटर सुपरीडेंट द्वारा पकड़े गए थे। इनकी यूएमसी बनाकर बोर्ड को भेज दी है। दो केस शनिवार को 12वीं की परीक्षा में पकड़े गए। इनमें एक बल्ला में और एक करनाल के स्कूल में पकड़ा गया। बाकी सभी जगह परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। - बहादुर सिंह, सुपरीटेंडेंट बोर्ड। फोटो--26 नंबर है।

वर्जन-

हमारी फ्लाइंग टीम ने करनाल के बलदेव जनसेवा दल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक परीक्षार्थी को पर्ची से परीक्षा देते हुए पकड़ा, एक केस बल्ला में उपमंडल प्रश्न पत्र उड़न दस्ता असंध ने पकड़ा है।

- ईश्वर सिंह मान, डीईओ करनाल।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस