संवाद सहयोगी, घरौंडा: हरियाणा पुलिस अकादमी में स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने की मुहिम आरंभ हुई। अकादमी के निदेशक योगिद्र सिंह नेहरा की पहल पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दहा के 30 छात्र-छात्राओं ने अकादमी के यातातयात एवं ड्राइविग स्कूल का दौरा किया।

अकादमी निदेशक योगिद्र सिंह नेहरा ने इस पहल की जानकारी देते हुए बताया कि युवा अवस्था में सही जानकारी मिलना हितकारी होती है। सड़क दुर्घटनाओं में बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। सड़क सुरक्षा के प्रति जानकारी के अभाव में बच्चों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। समाज में बच्चे बड़ों को देखते हुए सीखते हैं। सड़क सुरक्षा के मामले में बड़े गंभीर दिखाई नहीं देते। ऐसे में बच्चे सही बात नहीं सीख पाते। अकादमी में यातायात एवं ड्राइविग स्कूल की उन्नत सुविधा है। छात्रों को देखते हुए यहां एक प्रदर्शनी हॉल भी तैयार किया गया है। इस हॉल में यातायात नियमों की जानकारी प्रदान करने वाली प्रचार सामग्री तथा बेल्टयुक्त सीटें रखी गई हैं। कक्षा के दौरान पुलिसकर्मियों को सीटबेल्ट लगाकर बैठना होता है।

उन्होंने विश्वास जताया कि अकादमी द्वारा आरंभ की गई इस मुहिम से आस-पास के शिक्षण संस्थानों को इसका लाभ मिलेगा। बच्चे सड़क पर स्वयं भी सुरक्षित रहेगें और अपने परिवार को भी इसके लिए आग्रह करेंगे। उन्होंने शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों से आह्वान किया कि सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों से बच्चों को परिचित कराएं। अकादमी अपने संसाधनों के साथ इस नेक कार्य में सहयोग के लिए सदैव तत्पर है। जागरूकता मुहिम से पूर्व अकादमी निदेशक योगिन्द्र सिंह नेहरा ने अपनी देखरेख में प्रदर्शनी हॉल को तैयार कराया।

उप निरीक्षक शमशेर सिंह एमटीओ अकादमी, सहायक उप निरीक्षक पिकी व प्रधान सिपाही आयुब खान ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दहा के विद्यार्थियों को अकादमी में यातायात नियमों की जानकारी दी तथा सीटबेल्ट लगाने का अभ्यास कराया। उन्होंने अकादमी निदेशक तथा विद्यालय की प्राचार्य का आभार भी व्यक्त किया। इस जागरूकता भ्रमण में विद्यालय के शिक्षक अशोक देवी, सूबे सिंह व अकादमी के ओआरपी निरीक्षक राम निवास ने सहयोग किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप