Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में फुरलक सरकारी स्कूल को पहला स्थान

फुरलक गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने ब्लॉक स्तरीय मुख्यमंत्री विद्यालय सुंदरीकरण प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया है। अब फुरलक का यह स्कूल जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। स्कूल को प्रदेश सरकार की तरफ से 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा ताकि विद्यालय प्रबंधन स्कूल के सुंदरीकरण को बढ़ा सकें और छात्रों की मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सकें। प्राचार्य देवा सिंह ने स्कूल के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर खुशी जताई है और इसे विद्यालय के अध्यापकों तथा छात्रों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम बताया है। सरकारी स्कूलों में सुंदरीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री स्कूल प्रतियोगिता शुरू की हुई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 09:38 AM (IST)
मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में फुरलक सरकारी स्कूल को पहला स्थान
मुख्यमंत्री स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में फुरलक सरकारी स्कूल को पहला स्थान

संवाद सहयोगी, घरौंडा : फुरलक गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने ब्लॉक स्तरीय मुख्यमंत्री विद्यालय सुंदरीकरण प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया है। अब फुरलक का यह स्कूल जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। स्कूल को प्रदेश सरकार की तरफ से 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा, ताकि विद्यालय प्रबंधन स्कूल के सुंदरीकरण को बढ़ा सकें और छात्रों की मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सकें। प्राचार्य देवा सिंह ने स्कूल के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर खुशी जताई है और इसे विद्यालय के अध्यापकों तथा छात्रों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम बताया है। सरकारी स्कूलों में सुंदरीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री स्कूल प्रतियोगिता शुरू की हुई है। प्रतियोगिता को लेकर बीते दिसंबर माह में एसडीएम गौरव कुमार के नेतृत्व में एक टीम ने स्कूल के सुंदरीकरण का सर्वे किया था। इस सर्वेक्षण के दौरान टीम ने स्कूल के कमरों की स्थिति, खेल मैदान, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, शौचालय, पीने के पानी, पानी की निकासी, मिड-डे-मील सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की जांच पड़ताल की थी। टीम के सर्वे के बाद बुधवार को ब्लॉक के सभी स्कूलों का सुंदरीकरण का रिजल्ट घोषित हुआ।

loksabha election banner

वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की श्रेणी में फुरलक गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने प्रथम स्थान हासिल किया है। इसके अलावा राजकीय उच्च विद्यालय शेखपुरा खालसा, राजकीय मिडिल स्कूल खोराखेड़ी, राजकीय प्राथमिक पाठशाला पीरबड़ौली ने भी अपनी-अपनी श्रेणी में पहला स्थान पाया है। अब सभी स्कूल जनवरी माह में होने वाली जिला स्तरीय स्कूल सुंदरीकरण प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगें। स्कूल इस उपलब्धि से स्कूल प्रबंधकों व छात्रों में खुशी का माहौल है। प्रिसिपल देवा सिंह का कहना है कि फुरलक स्कूल सर्वेक्षण टीम के सभी मानकों पर खरा उतरा। जिस वजह से उनके स्कूल को ब्लॉक में प्रथम स्थान मिला है। टीम वर्क के साथ विद्यालय में सुंदरीकरण को बढ़ावा दिया गया और परिणाम सभी के सामने है। उन्होंने दावा किया कि जिला स्तर पर भी स्कूल को पहला स्थान मिले, इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.