Move to Jagran APP

सफाई के लिए चार जोन में बांटा शहर, नाइट स्वी¨पग का टेंडर भी इन्हीं के हवाले

नगर निगम ने 20 वार्डो में सफाई का ठेका देने के लिए नए सिरे से दस्तावेज तैयार किए हैं। इस बार शहर को तीन नहीं बल्कि चार जोन में बांटा गया है। पहले नाइट स्वी¨पग का अलग से टेंडर लगाया गया था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। कॉमर्शियल एरिया में रात को सफाई तो जरूर होगी पर इसकी जिम्मेदारी संबंधित जोन के ठेकेदार को ही सौंपी जाएगी। नई लिस्ट में शहर के करीब सभी सेक्टरों को चार नंबर जोन में शामिल कर दिया गया है। नए टेंडर की खास बात यह है कि जोन की सड़कों व मार्केट के साथ ही टॉयलेट की सफाई भी ठेकेदार के हवाले की जाएगी। निगम एरिया में टॉयलेट की 550 सीट हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 02:06 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 02:06 AM (IST)
सफाई के लिए चार जोन में बांटा शहर, नाइट स्वी¨पग का टेंडर भी इन्हीं के हवाले
सफाई के लिए चार जोन में बांटा शहर, नाइट स्वी¨पग का टेंडर भी इन्हीं के हवाले

जागरण संवाददाता, करनाल : नगर निगम ने 20 वार्डो में सफाई का ठेका देने के लिए नए सिरे से दस्तावेज तैयार किए हैं। इस बार शहर को तीन नहीं बल्कि चार जोन में बांटा गया है। पहले नाइट स्वी¨पग का अलग से टेंडर लगाया गया था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। कॉमर्शियल एरिया में रात को सफाई तो जरूर होगी पर इसकी जिम्मेदारी संबंधित जोन के ठेकेदार को ही सौंपी जाएगी। नई लिस्ट में शहर के करीब सभी सेक्टरों को चार नंबर जोन में शामिल कर दिया गया है। नए टेंडर की खास बात यह है कि जोन की सड़कों व मार्केट के साथ ही टॉयलेट की सफाई भी ठेकेदार के हवाले की जाएगी। निगम एरिया में टॉयलेट की 550 सीट हैं।

loksabha election banner

बुधवार को निगम ने ऑनलाइन टेंडर लगाया। यह नौ सितंबर को खुलेगा। सफाई का पुराना टेंडर 30 सितंबर को समाप्त होने जा रहा है। नाइट स्वी¨पग का ठेका पहले ही समाप्त हो चुका है। बीते महीने लगाए गए टेंडर को रद कर दिया गया था। इसलिए नए ठेके तक पुराने को बढ़ाया गया है। निगम का दावा है कि हर जोन में जांच के लिए स्पेशल टीम गठित की जाएगी।

बीते साल 22.31 करोड़ सालाना में दिया था ठेका

जोन नंबर ठेका फर्म

01 5796522 श्री श्याम एसोसिएट जींद

02 5731111 मनीष अहमद अंसारी पानीपत

03 4488888 सोना इंटरप्राइजिज

कुल 16016521

नोट : यह एक महीने का रेट है। तीन जोन की सफाई का सालाना टेंडर 19.21 करोड़ रुपये बनता है। वहीं 3.10 करोड़ वार्षिक के हिसाब से रात की सफाई का ठेका दिया था। यानि निगम शहर ने सफाई का टेंडर कुल 22.31 करोड़ रुपये में सौंपा था। जानिए जोन में कौन सा एरिया

जोन एक

वार्ड नंबर 1, 2, 4, 5, 6, 7, सेक्टर-3, एचएसआइडीसी, सिरसी, दहा व मदनपुर गांव। (इसमें सेक्टर-6, 6 एचबीसी, 7, 8, आठ पार्ट-टू, नौ व नौ पार्ट-टू शामिल नहीं है।)

जोन-2

वार्ड नंबर 3, 8, 10, 11, 12, 13, 14 और वार्ड नंबर 15 शामिल है। (इसमें सेक्टर-14 और 14 पार्ट-2 शामिल नहीं है।)

जोन-3

इस जोन में वार्ड नंबर 16, 17, 18, 19 व 20 शामिल हैं।

जोन-4

सेक्टर-6, 6 एचबीसी, 7, 8, आठ पार्ट-टू, नौ, नौ पार्ट-टू 12 पार्ट-2, 13 व 13 एक्सटेंशन, 14 पार्ट-1, 14 पार्ट-2, ओल्ड व न्यू हाउ¨सग बोर्ड, सेक्टर-9 और सेक्टर-4 की ग्रीन बेल्ट, मुगल कैनाल फेज एक व दो। पूर्वी व पश्चिमी एनएच-44 भी इस जोन में ही शामिल है। (इसमें मुगल कैनाल की ड्रेन शामिल नहीं है।) इन कॉमर्शियल एरिया की रात को होगी सफाई

जोन-1 : आइटीआइ चौक से बुड्ढाखेड़ा गांव व साथ लगती ड्रेन, फूसगढ़ रोड और ताऊ देवी लाल चौक से आइजी निवास वाया मेरठ रोड तक कॉमर्शियल एरिया है। जोन-2 : इसकी लिस्ट लंबी है। इसमें पुराने बस स्टैंड के पीछे से एसडी मॉडल स्कूल, मीनार रोड से सैनी ढाबा, महाराणा प्रताप चौक से ताऊ देवी लाल चौक, कर्ण गेट मार्केट में ए-वन स्वीट्स से मंजी साहिब गुरुद्वारा और चौड़ा बाजार से जोगीदास कोठी, कमेटी चौक से महाराणा प्रताप चौक वाया अर्जुल व कलंदरी गेट, महाराणा प्रताप चौक से मीरा घाटी चौक वाया सुभाष गेट, मेला राम स्कूल से महात्मा गांधी चौक, पुरानी सब्जी मंडी चौक से मॉडल टाउन चौक, नेहरू पैलेस मार्केट व दो किसान चौक। क्लब मार्केट से ज्ञान भूषण अस्पताल, दयाल ¨सह कॉलेज से मेडिकल कॉलेज, कमेटी चौक से रणबीर ¨सह हुड्डा चौक, रामगढि़या चौक से घोघड़ीपुर फ्लाईओवर, रेलवे रोड स्थित राजकीय महिला विद्यालय से हांसी चौक वाया इब्राहिम मंडी, मोबाइल मार्केट से ओल्ड मुगल कैनाल, मीरा घाटी चौक से नमस्ते चौक, सदर बाजार स्थित आर्य स्वीट्स से कर्ण ताल, मीरा घाटी चौक से नावल्टी सिनेमा, पूरी ¨टबर मार्केट, बाइक मार्केट से महाबीर दल अस्पताल, कमेटी चौक से अग्रसेन चौक इसमें शामिल हैं।

जोन-3 : इसमें खादी आश्रम से गांधी नगर, काछवा फ्लाईओवर से प्रेम नगर के गुरुद्वारे तक, शिव कॉलोनी की गली नंबर एक से नौ कैथल रोड, काछवा फ्लाईओवर से विवेकानंद पार्क।

जोन-4 : सेक्टर-6, 7, 8, 9, 13 व सेक्टर-14 की मुख्य मार्केट, मुगल कैनाल में रणबीर हुड्डा चौक से मेला राम स्कूल तक एरिया कॉमर्शियल में आएगा। यहां रात को कर्मचारी सफाई करेंगे।

सारी जिम्मेदारी ठेकेदार की

सफाई के लिए इस बार 20 वार्डो को चार जोन में बांटा गया है। कॉमर्शियल एरिया में नाइट स्वी¨पग और टॉयलेट की सफाई भी इन्हीं ठेकेदार को करानी होगी।

धीरज कुमार, ईओ, नगर निगम, करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.