Move to Jagran APP

ई-शक्ति परियोजना से होगा महिलाओं का सशक्तिकरण : अरुण शुक्ला

पंचायत भवन के सभागार में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा ई-शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक सुशील कुमार ने स्वयं सहायता समूहों हेतु बैंक ऋण मेला के बारे में जानकारी दी। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अरुण कुमार शुक्ला, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड ने शिरकत की। अरुण कुमार शुक्ला ने बताया कि नाबार्ड द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहें है और इसी कड़ी में स्वयं सहायता समूहों के डिजीटलीकरण के लिए ई-शक्ति परियोजना की शुरूआत की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 01:13 AM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 01:13 AM (IST)
ई-शक्ति परियोजना से होगा महिलाओं का सशक्तिकरण : अरुण शुक्ला
ई-शक्ति परियोजना से होगा महिलाओं का सशक्तिकरण : अरुण शुक्ला

जागरण संवाददाता, करनाल : पंचायत भवन के सभागार में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा ई-शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक सुशील कुमार ने स्वयं सहायता समूहों हेतु बैंक ऋण मेला के बारे में जानकारी दी। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अरुण कुमार शुक्ला, मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड ने शिरकत की। अरुण कुमार शुक्ला ने बताया कि नाबार्ड द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहें है और इसी कड़ी में स्वयं सहायता समूहों के डिजीटलीकरण के लिए ई-शक्ति परियोजना की शुरूआत की गई है। ई-शक्ति पोर्टल के जरिये बैंकों के शाखा प्रबंधक अपने कम्प्यूटर पर स्वयं सहायता समूह रे¨टग, नियमित बचत, वसूली आदि की स्थिति देख सकते हैं तथा इसी पोर्टल के माध्यम से ऋण आवेदन स्वीकृत कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप शाखा स्तर पर प्रक्रियागत समय में बचत होगी तथा समूहों की मोनीट¨रग करने में आसानी होगी।

loksabha election banner

समारोह में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित महिलाओं के 233 स्वयं सहायता समूहों के 2750 गरीब परिवारों को 307.95 लाख रुपये तथा जन कल्याण समिति द्वारा गठित 20 स्वयं सहायता समूहों के 250 गरीब परिवारों को 20.40 लाख रुपये सहित कुल 253 स्वयं सहायता समूहों के 3000 गरीब परिवारों को 328.35 लाख रुपये के ऋण वितरित किए गए। कार्यक्रम में राजेंद्र मल्होत्रा, अग्रणी जिला प्रबंधक, राम भगत, एचएसआरएलएम, जन कल्याण समिति से गुलाब मान व राजबाला मान, बैंकों के शाखा प्रबंधक, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं व एनीमेटर्स उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.