Move to Jagran APP

सावधान..कोरोना के मामले कम हुए, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

जागरण संवाददाता करनाल जिले में करीब 15 दिन से कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में अवश्य ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 10:11 AM (IST)
सावधान..कोरोना के मामले कम हुए, लेकिन खतरा अभी टला नहीं
सावधान..कोरोना के मामले कम हुए, लेकिन खतरा अभी टला नहीं

जागरण संवाददाता, करनाल : जिले में करीब 15 दिन से कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में अवश्य है, लेकिन खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि त्योहारी सीजन में जो लोग भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाते हैं, ऐसे में उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। जिले में कोरोना का रिकवरी रेट भले ही 96 फीसद तक आ गया हो, लेकिन कोरोना के मामले फिर से बढ़ भी सकते हैं। इसलिए लोगों और खासकर युवाओं से अपील है कि वे बाहर जाएं तो सरकार की गाइडलाइन का पालन जरूर करें। सोमवार को जिले में कोरोना के 22 नए मामले आए हैं। जबकि 25 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से संदिग्ध कुल 85526 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए, जबकि इनमें से 76413 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब तक कोरोना के 8058 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 115 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। एक्टिव केस की संख्या घटकर 264 रह गई है। 7679 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। सीरो सर्वे के लिए 8 टीमों का गठन, 720 सैंपल लिए जाएंगे

loksabha election banner

कोरोना की स्थिति का धरातल से पता लगाने के लिए मुख्यालय के निर्देश पर जिले में सीरो सर्वे करवाया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने आठ टीमों का गठन किया है। ये टीमें मुख्यालय की ओर से चिन्हित किए गए क्षेत्रों में जाकर घरों से रैंडम सैंपलिग करेंगी। कुल 720 सैंपल लिए जाने हैं, जिसमें 288 सैंपल शहरी क्षेत्र से तथा 432 सैंपल ग्रामीण क्षेत्रों से लिए जाने हैं।सैंपलिग के लिए चार टीमें शहर में वर्किंग में रहेंगी तथा चार टीमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहेंगी। गौरतलब है कि जिले में पहले कराए गए सीरो सर्वे में करनाल जिले से 855 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इसमें 750 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। यानि 87.7 फीसदी लोग नेगेटिव मिले थे। इसी तरह 104 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। यानि 12.2 फीसदी लोग एंडी बॉडी पॉजिटिव पाए गए थे। 361 पुरुषों का सर्वे किया गया था, इनमें 87.40 फीसदी नेगेटिव मिले थे 51 पॉजिटिव मिले थे। यानि पुरुषों में 12.30 फीसदी पॉजिटिव मिले थे। 386 महिलाओं का टेस्ट लिया गया। इनमें से 87.90 फीसदी महिलाएं नेगेटिव पाई गई थी। 53 महिलाएं पॉजिटिव मिले, यानि 12.10 फीसदी महिलाएं पॉजिटिव मिली थीं। इस सर्वे रिपोर्ट पर सभी की नजर टिकी हुई हैं। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि लोग कोरोना की जांच कराने से बच रहे हैं। ऐसे लोगों से वह अपील करते हैं कि यदि लक्षण हैं तो सैंपल देने के लिए आगे आएं। वे ना केवल अपने लिए बल्कि परिवार व समाज के लिए भी खतरा हैं। कोरोना को लेकर जिले की स्थिति में सुधार हुआ है, यह सब लोगों के सहयोग से ही संभव हुआ है। त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, इसलिए कोरोना के प्रति लापरवाही ना बरतें। सीरो सर्वे के लिए भी टीमें गठित की जा चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.