Move to Jagran APP

फसल अवशेष जलाएं नहीं, प्रबंधन करें : एसडीएम

जागरण संवाददाता करनाल एसडीएम डा. पूजा भारती ने अपने कार्यालय में फसल अवशेष प्रबंधन एवं धा

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:46 AM (IST)
फसल अवशेष जलाएं नहीं, प्रबंधन करें : एसडीएम
फसल अवशेष जलाएं नहीं, प्रबंधन करें : एसडीएम

जागरण संवाददाता, करनाल : एसडीएम डा. पूजा भारती ने अपने कार्यालय में फसल अवशेष प्रबंधन एवं धान के फाने न जलाने के बारे में संबंधित अधिकारियों की मीटिग ली। उपमंडलाधीश ने मीटिग में अधिकारियों को फसल अवशेष न जलाने के बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसडीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों से फसल अवशेष न जलाने की अपील की है। फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कस्टम हायरिग सैंटर भी खोले गए हैं। फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाता है। इन कृषि यंत्रों की सहायता से फसल अवशेषों को भूमि में मिलाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों का प्रयोग करके किसान अपने खेत से अधिक पैदावार ले सकता है। उन्होंने कहा कि इससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी व पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचाव भी होगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि फसल अवशेष जलाने से जमीन की उर्वरा शक्ति भी नष्ट होती है और भूमि में मौजूद सूक्ष्म लाभकारी जीव व मित्र कीटों का नुकसान होता है। उन्होंने मीटिग में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित पटवारी एवं ग्राम सचिव को आदेश दें कि वे किसानों को गांव स्तर पर फसल अवशेष प्रबंधन एवं फसल अवशेषों को न जलाने के लिए प्रेरित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.