करनाल, जागरण संवाददाता। जननायक जनता पार्टी अपने पांचवें स्थापना दिवस के अवसर पर नौ दिसंबर को भिवानी में बड़ी सभा करेगी। कार्यकर्ताओं में इसे लेकर जोश भरने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मंगलवार को करनाल पहुंचे। वहीं, एमबीबीएस विद्यार्थी पैदल मार्च के दौरान नारेबाजी करते हुए जाट धर्मशाला की तरफ बढ़े। पुलिस ने उन्‍हें बीच में ही रोक लिया।

उन्होंने कहा कि पार्टी के स्थापना दिवस समारोह में तमाम जिलों के अलग-अलग पंडाल बनेंगे। जिस पंडाल में भीड़ कम रही, उसके पदाधिकारियों की अदला-बदली की जाएगी। काम न करने वालों की रिपोर्ट बनेगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि गेहूं खराब होने के मामले में फतेहाबाद में रिकवरी हो चुकी है। बाकी जिलों में कार्रवाई जारी है।

जाट भवन में कार्यकर्ताओं से संवाद में डिप्टी सीएम ने कहा कि स्थापना दिवस पर भीड़ जुटाने के लिए वह पदाधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने आए हैं। पांचवां स्थापना दिवस मील का पत्थर और शक्ति प्रदर्शन है। नौ दिसंबर तक कार्यकर्ता जिम्मेदारी निभाएं। पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी को 18 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार 35 प्रतिशत वोट हासिल करने हैं। इसका अंदाजा नौ दिसंबर को जुटने वाली भीड़ से लगाया जाएगा। स्थापना दिवस की रैली पदाधिकारियों का टेस्ट है। हर पदाधिकारियों को जमीन पर उतरकर मेहनत करके स्थापना दिवस के लिए भीड़ जुटानी है। भिवानी में रैली स्थल पर प्रत्येक जिले का अलग-अलग पंडाल होगा। जिसमें भीड़ कम दिखी उस जिले के पदाधिकारियों से रिपोर्ट लेंगे। इस आधार पर अदला-बदली संभव है। करनाल से 200 बसों का लक्ष्य है। राष्ट्रीय महासचिव बृज शर्मा, प्रदेश प्रभारी फूलवती, जिला प्रधान गुरदेव सिंह, नफे सिंह मान, असंध हलका प्रधान सतीश भड़ाना आदि मौजूद रहे।

धान किसानों को 12 हजार करोड़ का भुगतान

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि धान सीजन में मंडी की व्यवस्था को लेकर कहा जा रहा था कि आढ़ती बेकार हो जाएंगे और मंडी बंद हो जाएगी। हरियाणा में धान खरीद शांतिपूर्वक हुई है। किसान का एक-एक दाना खरीदा गया। अब तक धान किसानों के खातों में 12 हजार करोड़ का भुगतान किया जा चुका है।

1.80 लाख प्रतिवर्ष आय वालों को बीपीएल सुविधा

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि अब 1.80 लाख रुपये प्रतिवर्ष आय से कम वाले सभी परिवारों को बीपीएल की सुविधाएं मिलेंगी। पीले, हरा और गुलाबी कार्ड की जगह परिवार पहचान पत्र से ही सभी सुविधाएं मिलेंगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत बीपीएल परिवारों को जोड़कर सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है।

भ्रष्टाचारियों पर कसी जा रही नकेल

करनाल समेत चार जिलों में 44 करोड़ रुपये का गेहूं खराब होने के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि मामले में फतेहाबाद जिले से रिकवरी हो चुकी है। बाकी जिलों में कार्रवाई की जा रही है। धान घोटाले में बोले कि सभी जिलों में डीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस पार्टी का हो चुका अंत

डिप्टी सीएम ने कहा कि कांग्रेस आपसी मतभेद के कारण टूट रही है। इस पार्टी का अंत हो चुका है। हिमाचल चुनाव के रिजल्ट के बाद बाकी कसर पूरी हो जाएगी। पंचायत चुनाव में जमानत जब्त होने के अभय चौटाला के बयान पर बाेले कि मैं उन्हें गंभीरता से नहीं लेता।

एमबीबीएस छात्रों को पुलिस ने रोका

बांड पालिसी केे विरोध में एमबीबीएस विद्यार्थी प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार को डिप्टी सीएम जाट धर्मशाला पहुंचे तो एमबीबीएस विद्यार्थी पैदल मार्च के दौरान नारेबाजी करते हुए जाट धर्मशाला की तरफ बढ़े। हालांकि जाट धर्मशाला से पहले तैनात पुलिस ने एमबीबीएस विद्यार्थियों को रोक लिया। मीडिया की आमद पर विद्यार्थियों ने दोबारा स्थल की तरफ बढ़ने का प्रयास किया तो पुलिस उन्हें गाड़ी में बैठाकर जाट धर्मशाला की ओर ले गई। हालांकि इससे पहले ही डिप्टी सीएम ने कहा कि वह बांड पालिसी मामले में बीच का रास्ता निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

Edited By: Anurag Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट