जागरण संवाददाता, करनाल

नियम 134-ए के तहत दाखिले के लिए दूसरे ड्रा के लिए 26 और 27 मई को ऑनलाइन के लिए पांच के बजाय 15 स्कूलों का चयन किया जा सकेगा। विभाग का पोर्टल इन दो दिनों के लिए खुला रहेगा। नियम-134ए के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को दाखिला देने के बाद इसे ऑनलाइन दर्ज किया जाना है। जिसके बाद दूसरा ड्रॉ जारी किया जाना है। दाखिला ऑनलाइन दर्ज कराने को लेकर निजी स्कूल गंभीरता नहीं दिखा रहे। निजी स्कूलों की तरफ से नियम-134ए के तहत दाखिले से संबंधित जानकारी एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है। स्कूल फॉर्म लेकर तो रख रहे हैं मगर दाखिला ऑनलाइन अपटेड नहीं कर रहे हैं। दूसरी तरफ अभिभावक बच्चों के दाखिले को लेकर गंभीर हैं। डीईईओ राजपाल चौधरी ने बताया कि 31 मई तक सभी बच्चों की दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बच्चों की शिक्षा को लेकर बैठक कर मंथन

फोटो---23 नंबर है।

जागरण संवाददाता, करनाल : सिटीजंस ग्रीवेंसीज कमेटी की शिक्षा सुधार उप समिति की बैठक मानव सेवा संघ में चेयरमैन सत्येंद्र मोहन कुमार की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 134-ए के तहत स्कूलों में दाखिले, बस्तों का बोझ व नैतिक शिक्षा पर चर्चा की गई। उप समिति प्रधान डा. एसके गोयल ने बताया कि कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल ने बताया है कि सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। 31 मई तक दाखिले हो जाएंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि निदेशक को लिख कर भेज दिया गया है ताकि स्कूलों को पेमेंट जल्द से जल्द मिल जाए।

सुरजीत सुभरी व नवीन अग्रवाल ने बताया कि स्कूल की छुट्टियों के बाद सभी स्कूलों में सुबह प्रार्थना के समय नैतिक शिक्षा पर कार्य किया जाएगा। सीजीसी सदस्य स्कूलों में जाकर नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़ाएंगे। संजय बत्रा ने कहा कि कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी का परिणाम लेट होने की वजह से विद्यार्थी अन्य राज्यों की यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना पसंद करते हैं। 12वीं के नतीजों के बाद कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी का परिणाम भी जल्द आना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले साल मई में दूसरे समेस्टर का पूर्ण मूल्यांकन रिजल्ट अभी तक नहीं आया। यह रिजल्ट जल्द घोषित होना चाहिए। इस मौके पर सचिव दर्शन खांडपुर, प्रो. आरके गौड़, सीडी पसरीचा, प्रो. सुरेंद्रा सिंह, सुरजीत सुभरी, नवीन अग्रवाल, स्वतंत्र कौशिक मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस