Move to Jagran APP

कोरोना अलर्ट: दो की रिपोर्ट निगेटिव, एक का इंतजार, एक परिवार सेल्फ आइसोलेशन में

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर दहशत चरम पर है। इस बीच करनाल में एक और कोरोना संभावित परिवार का पता चलने से लोगों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है। इस परिवार के सदस्य चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव बताई जा रही एक युवती के भाई के संपर्क में आए थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 08:46 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 08:46 AM (IST)
कोरोना अलर्ट: दो की रिपोर्ट निगेटिव, एक का इंतजार, एक परिवार सेल्फ आइसोलेशन में
कोरोना अलर्ट: दो की रिपोर्ट निगेटिव, एक का इंतजार, एक परिवार सेल्फ आइसोलेशन में

जागरण संवाददाता, करनाल: कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर दहशत चरम पर है। इस बीच, करनाल में एक और कोरोना संभावित परिवार का पता चलने से लोगों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है। इस परिवार के सदस्य चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव बताई जा रही एक युवती के भाई के संपर्क में आए थे, जिसके बाद करनाल लौटने पर स्थिति की संवेदनशीलता देखते हुए उन्होंने तत्काल स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया। इसके बाद विभागीय टीम ने तुरंत उनके घर पहुंचकर काउंसिलिग की और आवश्यक दिशा-निर्देशों के उपरांत इस पूरे परिवार ने खुद को अगले 14 दिन के लिए सेल्फ आइसोलेट कर लिया। इस अवधि में स्वास्थ्य विभाग की टीम एहतियातन लगातार उन पर निगाह रखेगी।

loksabha election banner

दूसरी ओर, कोरोना संभावित कुल तीन हालिया मामलों में दो की रिपोर्ट शुक्रवार को निगेटिव आई। जबकि एक की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। कोराना संभावित मानी जा रही महिला का अभी कुछ पता नहीं चला है, जो बीते रोज बिना बताए आइसोलेशन वार्ड से चली गई थी।

कोरोना को लेकर लगातार तमाम किस्म की अफवाहें सामने आ रही हैं। ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए से पूरा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग एड़ी-चोटी का जोर लगा रहा है। इस बीच, विभागीय स्तर पर ताजा अपडेट के तहत शुक्रवार को विभागीय टीम ने सेक्टर नौ का रुख किया जहां एक मकान से एक परिवार के कुछ सदस्यों ने स्वयं विभाग को फोन करके अपने बाबत सूचित किया था। सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि इस परिवार से संदेश मिलने पर मौके पर जाकर देखा गया तो पता चला कि चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मिली एक लड़की के भाई के संपर्क में आने के बाद से ही परिवार के सदस्य आशंकित हैं। उक्त भाई की वेंडर साइड पोजिशन को बेहद संवेदनशीलता से लिया गया है और ऐसे में कोई भी आशंका न रहे, लिहाजा विभागीय टीम ने बेहद बारीकी के साथ तमाम पहलुओं को देखा परखा। फिलहाल परिवार के सदस्य अगले 14 दिन तक सेल्फ आइसोलेटेड मोड पर रहेंगे ताकि संक्रमण प्रसार की आशंका समाप्त हो जाए। इसके बावजूद विभागीय स्तर पर लगातार परिवार की पूरी निगरानी की जाती रहेगी। परिवार में पति पत्नी व उनके बेटे का परिवार है और पांच सदस्य बताए गए हैं।

इधर, करनाल से जो तीन हालिया कोरोना संभावितों के मामले लंबित हैं, उनमें इटली के दंपती की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि एक अन्य मामले में रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। यह मामला कैथल के कौल गांव के व्यक्ति का बताया गया है। सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने बताया कि करनाल में स्क्रूटनाइज किए गए 258 पैसेंजर की स्क्रीनिग पूरी हो गई है, सभी को सर्च कर लिया है। यह सभी विदेश की ट्रेवल हिस्ट्री के आधार पर चिन्हित किए गए थे। इसके अलावा, उस महिला का अभी कुछ पता नहीं चला है, जो आइसोलेशन वार्ड में दाखिल होने के बाद बीते रोज अचानक बिना बताए कहीं चली गई थी। घटना की सूचना मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग लगातार उसकी छानबीन कर रहा है लेकिन शुक्रवार को भी उसकी कोई सूचना नहीं मिली। केस हिस्ट्री में महिला ने बताया था कि वह कुछ दिन पहले न्यूजीलैंड से लौटी थी। सिविल सर्जन डॉ. अश्विनी आहुजा ने दोहराया कि महिला की जांच की गई थी उन्हें कोई लक्षण नहीं मिले थे। बिना बताए गई है। संपर्क करने का प्रयास है। महिला ने अपने कई बार बयान भी बदले हैं। संदेश अब भी वायरल

कोरोना वायरस को लेकर तमाम ऐसे संदेश अब भी वायरल हो रहे हैं, जिनसे लोग दहशत में हैं। ताजा मामले में शहर के सेक्टर नौ के परिवार से जुड़ा मैसेज भी बाकायदा पूरे पते ठिकाने के साथ वायरल हुआ, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई तो आम लोग काफी तनाव में आ गए हैं। ऐसे में डीसी निशांत यादव और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि किसी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.