संवाद सूत्र, निगदू : अनाज मंडी में अभी तक हैफेड खरीद एजेंसी का नाम निश्चित नहीं हो पाया है। निगदू मार्केट कमेटी कार्यालय में चेयरमैन जयपाल सावंत व मंडी एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र मेहला की अध्यक्षता में खरीद एजेंसी अधिकारियों व आढ़तियों के साथ बैठक हुई। चेयरमैन जयपाल सांवत ने उपस्थित खरीद एजेंसी अधिकारियों को एक-एक दाना खरीद करने के आदेश दिए।

हर साल सीएम के कहने पर होती खरीद

बता दें कि जब मंडी व्यापारी खरीद को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष गुहार लगाते हैं तो हैफेड की खरीद शुरू होती है। इस साल भी मुख्यमंत्री के आदेशानुसार मंडी में खरीद करने की मंजूरी दी गई है। लेकिन अभी तक हैफेड की ओर से ना तो बारदाना आया है ओर ना ही कोई खरीद अधिकारी। मंडी में लगभग 25 हजार क्विटल आ चुकी है। एंजेसियों की माने तो गेंहू की फसल में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत ही होनी चाहिए परन्तु अप्रैल माह के लगभग आधा माह बीत जाने के बाद भी गेंहू की फसल में ज्यादा नमी बनी हुई है।

फसल में नमी ज्यों की त्यों

किसान राम सिंह, बलवान सिंह, मुलतान सिंह, राजेश कुमार व मंगत कुमार ने बताया कि बीते वर्षो में अप्रैल शुरू होते ही गेंहू की फसल पक कर तैयार हो जाती थी। जिससे किसान गेंहू की फसलों को मंडियों में पहुंचा कर चिता मुक्त हो जाते थे। परन्तु इस वर्ष अप्रैल का आधा माह बीत जाने के बाद गेंहू की फसल में नमी ज्यों की त्यों बनी हुई है। गेंहू की खरीद करने के लिए मंडी में अभी तक पूर्ण रूप से बारदाना भी नहीं पहुंच पाया है। आढ़तियों का कहना है कि हरियाणा वेयर हाउसिग की ओर से अभी तक केवल 1 लाख कट्टा बारदाना आया है जबकि हर साल 4 लाख के करीब कट्टों की खरीद होती है।

आज से की जाएगी खरीद

अनाज मंडी एसोसिएशन के प्रधान सुरेन्द्र मैहला ने बताया कि मंडी में 2 खरीद एजेंसी तो मौजूद हैं लेकिन एक खरीद एजेंसी हैफेड के बारे में अधिकारियों से बातचीत हो चुकी है। मंगलवार से मंडी में गेंहू कह खरीद शुरू की जाएगी। मार्केट कमेटी के चेयरमैन जयपाल सावंत ने बताया कि हरियाणा वेयर हाउस, डीएफएससी और हैफेड तीनों कंपनियां गेहूं की फसल की खरीद करेंगी। बारदाना पहुंच चुका है। तो वहीं उठान में भी कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा वेयर हाउस मंगलवार व शुक्रवार को खरीद करेगी।

डीएफएससी के इंस्पेक्टर रविद्र श्योरण ने बताया कि मंडी में पहुंची फसल में 18 प्रतिशत की नमी है। 12 प्रतिशत नमी वाली ही गेहूं की खरीद होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप