जागरण संवाददाता, करनाल : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुरी शास्त्री की जयंती को लेकर राज्यव्यापी स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन जुंडला गेट क्षेत्र में नगर निगम की ओर से आयोजित कार्यक्रम से स्वच्छता गतिविधियों की शुरुआत हुई। भाजपा जिला प्रधान योगिद्र राणा, महापौर रेणु बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला तथा केशकला बोर्ड हरियाणा के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर सहित समाजसेवियों ने स्वच्छता अभियान चलाया।

भाजपा के जिला प्रधान योगिद्र राणा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में 17 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसमें करनाल सहित नगर पालिका क्षेत्रों की साफ-सफाई के साथ-साथ सभी सीवर व नालों की सफाई की जाएगी। महापौर रेणु बाला गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता को ईश्वरतुल्य मानते थे। उनसे अभिप्रेरित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में लाल किले की प्राचीर से भारत को दुनिया के स्वच्छ देशों की श्रेणी में लाने का आह्वान किया था, जो आज पूरे यौवन पर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व से हरियाणा में स्वच्छता भारत मिशन को अत्याधिक बल मिला और आज स्थिति यह है कि इस प्रदेश के शहर राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ शहरों की श्रेणी में गिने जाते हैं। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा इकाई के वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े की रूपरेखा मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में तैयार की गई है। मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला ने स्वच्छता के महत्व पर बल दिया।

नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह, पार्षद युद्धवीर सैनी, रजनी प्रोचा, जोगिन्द्र शर्मा और राजेश अग्घी के नेतृत्व में जुंडला गेट से ही सड़कों पर झाडू चलाने, नाले की सफाई, सुपर सकर मशीन से मेनहोल की क्लीयरेंस जैसी गतिविधियों की शुरूआत की गई। इस अवसर पर शहरी भाजपा प्रधान प्रवीन लाठर, नगर निगम एक्सईएन अक्षय भारद्वाज, भाजपा जिला महामंत्री निर्मल बहल, कार्यकर्ता राजबीर शर्मा, बलराम प्रोचा, संतोष बिरला, राम प्रकाश, एसबीएम की टास्क फोर्स के सदस्य पवन शर्मा, राजेश सैनी, अमृत लाल जोशी, संजय बत्तरा, मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सोढ़ी व सुरेंद्र चोपड़ा मौजूद रहे।

Edited By: Jagran