Move to Jagran APP

रिट्रोफिटिग से शौचालयों की स्वच्छता रहेगी बरकरार

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंर्तगत ग्रामीण अंचल में शौचालयों की रिट्रोफिटिग का कार्य तेजी से चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 08:35 AM (IST)
रिट्रोफिटिग से शौचालयों की स्वच्छता रहेगी बरकरार
रिट्रोफिटिग से शौचालयों की स्वच्छता रहेगी बरकरार

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंर्तगत ग्रामीण अंचल में शौचालयों की रिट्रोफिटिग का काम तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के सहायक समन्वयक तकनीकी राजीव कुमार शर्मा ने अभी तक हुए कार्य के मूल्यांकन के लिए मंचूरी, शेखपुरा और बिलौना गांव का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रिट्रोफिटिग से ही शौचालयों की स्वच्छता रहेगी बरकरार रह सकती हैं। खुले में शौच मुक्त के स्तर को बनाए रखने के लिए शौचालयों की रिट्रोफिटिग करना अति आवश्यक है। ग्रामीण अंचल में जो व्यक्तिगत शौचालय एकल गड्ढे और सैप्टिक टैंक बने हैं, उन परिवारों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करके एकल गड्ढे को दो जालीदार गड्ढे बनवाए जा रहे हैं। इससे गांव की स्वच्छता को भी बरकरार रखा जा सकता है। इन जालीदार गड्ढों का फायदा लाभार्थी को बताया जा रहा है। इस तकनीक से सैप्टिक टैंक खाली कराने के झंझट से बचा जा सकता है। खाली करवाने पर आने वाले खर्चे की भी बचत की जा सकती हैं। भरे गड्ढे से उत्तम किस्म की खाद प्राप्त की जा सकती हैं।

खंड समन्वयक रूबी नरवाल ने बताया कि सक्षम युवाओं को शौचालय की रिट्रोफिटिग के कार्य का प्रशिक्षण दिया गया है। उनको तकनीक के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। ताकि वह विभिन्न गांवों में शौचालयों के रिट्रोफिटिग के कार्य को करवा सके। इस अवसर पर खंड समन्वयक रूबी नरवाल, सक्षम युवा सर्वजीत, अमृतपाल, संदीप उर्फ काला मूंड, सरपंच प्रतिनिधि प्यारा सिंह उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.