Move to Jagran APP

कच्चे रास्तों से परेशान है बुटानखेड़ी निवासी

संवाद सहयोगी, इंद्री : बुटानखेड़ी ग्राम पंचायत की ओर से गांव में विकास के कई काम कराए गए और कुछ कार्य निर्माणाधीन भी हैं। ग्रामीणों के अनुसार गांव से मनकमाजरा की तरफ जाने वाला रास्ता कच्चा है और कॉलोनी में आंगनबाड़ी नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 01:07 AM (IST)
कच्चे रास्तों से परेशान है बुटानखेड़ी निवासी
कच्चे रास्तों से परेशान है बुटानखेड़ी निवासी

संवाद सहयोगी, इंद्री : बुटानखेड़ी ग्राम पंचायत की ओर से गांव में विकास के कई काम कराए गए और कुछ कार्य निर्माणाधीन भी हैं। ग्रामीणों के अनुसार गांव से मनकमाजरा की तरफ जाने वाला रास्ता कच्चा है और कॉलोनी में आंगनबाड़ी नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं। मिडिल स्कूल को अपग्रेड करने और बारात घर बनाने की भी ग्रामीण मांग कर रहे हैं। बुटानखेड़ी में करीब 1250 वोटर और जनसंख्या लगभग 2800 है। यहां अलग-अलग समाज की करीब आधा दर्जन चौपाल हैं। गांव खमें शिव मंदिर, महर्षि वाल्मीकि मंदिर और गोगामेड़ी के मंदिर हैं। गांव की समस्याओं और मांगों के लिए ग्रामीणों ने दैनिक जागरण से बात की। ग्रामीण अशोक कुमार ने कहा कि उनके गांव से मनकमाजरा की तरफ जाने वाला रास्ता कच्चा है। इस रास्ते पर ग्रामीणों के खेत भी लगते हैं और यह रास्ता दूसरे गांव को हमारे गांव से जोड़ता है। बरसात के दिनों में रास्ते पर कीचड़ बन जाता है। इस कारण यहां से निकलना मुश्किल हो जाता है और फिर लोगों को कई किलोमीटर फेर काटकर जाना पड़ता है। यह रास्ता पक्का बनना चाहिए। फोटो--33 नंबर है।

loksabha election banner

कॉलोनीवासी कलावती का कहना है कि उनके गांव के बस स्टैंड के समीप कॉलोनी बनी है, जिसमें काफी परिवार रहते हैं लेकिन कॉलोनी में आंगनवाड़ी केंद्र नहीं है बल्कि गांव ज्यादा दूर पड़ता है और छोटे बच्चों को गांव के अंदर बने आंगनबाड़ी केंद्र में भेजने में परेशानी आती है। कॉलोनी में आंगनबाड़ी केंद्र खुलना चाहिए।

फोटो--37 नंबर है।

गुलशन ने कहा कि गांव के जोहड़ में गंदगी जमा हो गई है इसकी साफ सफाई होनी चाहिए। गंदगी में मक्खी मच्छर पनपने से बीमारी का खतरा बना रहता है।

फोटो--35 नंबर है।

सूरजभान ने कहा कि गांव में बारात घर बनना चाहिए, जिससे कि लोगों को सुविधा हो। शादी ब्याह के दिनों में लोग परेशान होते हैं, गांव में बारात घर बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गांव में खेल मैदान का निमार्ण कार्य अधर में है।

फोटो--36 नंबर है।

हरीश कुमार ने कहा कि उनके गांव में सिर्फ मिडिल स्कूल है और 8वीं के बाद आगे की पढाई के लिए बच्चों को भादसों, इंद्री और शहरों के स्कूलों में जाना पड़ता है। स्कूल को अपग्रेड करवाने की लंबे समय से मांग है इसलिए स्कूल अपग्रेड करके 10वीं या 12वीं कक्षा का बनाया जाए। फोटो--38 नंबर है।

सरपंच नरेंद्र कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत की ओर से विकास के बड़े काम गांव में करवाए गए हैं। सौ-सौ वर्ग गज के प्लाटों में निर्माण का काम चल रहा है। कई गलियां बन गई हैं। स्टेडियम में पानी भरने से काम रुक गया था, जल्द निमार्ण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। सुरक्षा का ²ष्टि से गांव के अंदर सीसीटीवी लगाए गए हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत ने कई काम कराए हैं और आगे विकास के कमों की योजना भी है। सार्वजनिक भवनों के बनाने के लिए सरकार से ग्रांट की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मनकमाजरा की तरफ जाने वाले कच्चे रास्ते को दो विभाग मापकर ले गए, लेकिन अभी तक बनाया नहीं गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.