जागरण संवाददाता, करनाल : बीएसएनएल ने करनाल से सेटेलाइट फोन की सेवाएं शुरू की हैं। सोमवार को सेक्टर आठ स्थित बीएसएनएल कार्यालय में इसे लांच किया गया। निजी सेक्टर में शुरू हुई इस सुविधा में पहला सेटेलाइट कैथल के अर¨वद ने खरीदा। सीधे सेटेलाइट से कनेक्ट रहना ही इस फोन की खासियत है। ऐसे में कोई भी नेटवर्क काम करे या न करे, लेकिन सेटेलाइट फोन हमेशा दूसरों के साथ कनेक्ट रहेगा।

बीएसएनएल करनाल के महाप्रबंधक सुदीप कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि देश में चार हजार सेटेलाइट फोन चल रहे हैं। हरियाणा में भी यह फोन लांच किया गया है। इसे लेने वाले पहले ग्राहक अर¨वद ने बताया कि वह ड्राई फ्रूट के व्यापारी हैं। उन्हें व्यापार के सिलसिले में कई बार दूर दराज ऐसी जगहों पर जाना पड़ता है। जहां कोई नेटवर्क काम नहीं करता।

फोन खरीद से पहले वेरीफिकेशन

फोन खरीद से पहले विभाग की ओर से वेरीफिकेशन की जाएगी। विभाग की ओर से उस व्यक्ति से फोन लेने का मकसद व जरूरत के बारे में पूछताछ की जाएगी। वेरीफिकेशन पूरी होने के दो दिन बाद उपभोक्ता को कनेक्शन दे दिया जाएगा। यह फोन देशभर में स्थापित 12 सेटेलाइट से जुड़ा रहेगा। इनमें से तीन सेटेलाइट ऐसी होंगी, जो उपभोक्ता की सही लोकेशन जारी करेगी। फिलहाल निजी सेक्टर में यह प्री-पेड रिचार्ज कराया जा सकेगा।

इस अवसर पर डीजीएम ऋषिपाल, उपसाना गर्ग, नंदकिशोर, कैथल के एसएसडीओ राजेश खुराना, ओपी गर्ग, अनिल शर्मा, एजीएम कुरुक्षेत्र राजबीर, सुंदरपाल, एजीएम पानीपत दरबारा ¨सह, एजीएम गायत्री देसवाल, एसडीई विजय कुमार व प्रवीण कुमार मौजूद रहे।

सवा लाख कीमत और 40 हजार रुपये वार्षिक खर्च

सेटेलाइट फोन की कीमत करीब सवा लाख रुपये है। इसे इस्तेमाल करने पर लगभग 40 हजार रुपये का वार्षिक खर्च आएगा। इसका कॉल रेट 55 से 60 रुपये प्रति मिनट है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस