जागरण संवाददाता, करनाल: गांव ऊंचा समाना में गैर सरकारी संस्था ब्रुक इंडिया की ओर से आयोजित द्वितीय पशु स्वास्थ्य जागरुकता शिविर में विशेषज्ञों ने अहम जानकारी दी। इस दौरान आठ घोड़ों का बीमा किया गया। अश्व पालक समुदाय को जागरूक करने के चलाए जा रहे अभियान के तहत आयोजित शिविर में वक्ताओं ने अश्व कल्याण और नस्ल सुधार से जुड़े पहलुओं को प्रमुखता से बताया।

शिविर में डा. अमरजीत कुमार ने आठ घोड़ों का बीमा किया गया। गांव शेखपुरा और गंजो गढ़ी के पशु मालिकों ने शिविर में भाग लेकर बहुपयोगी जानकारी हासिल की। संस्था के डा. संदीप कुमार ने इस दौरान घोड़ों में होने वाली बीमारियों से अवगत कराते हुए उपचार के संदर्भ में टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि संस्था देश में वर्ष 2000 से अश्व कल्याण के लिए कार्य कर रही है। यह अभियान देश के दस राज्यों में संचालित किया जा रहा है। इसके तहत अभी तक देश में अश्व प्रजाति के काफी पशुओं को लाभान्वित किया जा चुका है।

शिविर के आयोजन में संस्था की फील्ड सहायक सरिता शर्मा की अहम भूमिका रही। उन्होंने भावी गतिविधियों से भी अवगत कराया। इस अवसर पर संस्था की ओर से पशु चिकित्सक डा. एके सिन्हा, पीएलडीए संजीव कुमार व पशु सहायक विकास कुमार आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran