करनाल: (विज्ञप्ति) सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि गर्मी व बरसात के मौसम को देखते हुए कई प्रकार की बीमारियां फैलने का आंदेशा बना रहता है। कहीं भी बीमारी न फैले इसके लिए हम सबका सहयोग बहुत जरूरी है। बीमारियों को शुरू से ही पनपने से रोकने के लिए सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है ताकि हम सबका स्वास्थ्य ठीक रहे।

सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना बहुत ही जरूरी है। कोरोना काल में तो और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें, पानी को उबाल कर पिएं, खाना खाने से पहले व बाद में तथा शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं, पीने के पानी के स्त्रोतों के पास शौच न करें, सड़े, गले, कटे हुए फल व बासी खाद्य पदार्थो को न तो खरीदें तथा न ही प्रयोग में लाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए भरपूर कोशिश करता है फिर भी जनता के सहयोग के बिना यह कार्य सम्भव नहीं है। आमजन इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय पर बताए गई बातों पर अमल अवश्य करें तथा जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपना पूर्ण सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि सभी खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखें, घरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करें, उल्टी-दस्त लगने पर ओआरएस घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लें तथा नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर अपनी जांच एवं ईलाज करवाएं।

Edited By: Jagran