Move to Jagran APP

बैंक अधिकारियों ने जानी एफपीओ की गतिविधियां

जहर मुक्त खाद्यान्न उत्पादन और किसान व उपभोक्ता के बीच समन्वय स्थापित करने का काम कर रही होर्टिकल्चर फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी का उद्देश्य जानने के लिए आइसीआइसीआइ बैंक अधिकारियों ने कंपनी के चेयरमैन डॉ. एसपी तोमर से मुलाकात की। बैंक अधिकारी बुधवार को सेक्टर-12 स्थित जाट धर्मशाला में कंपनी कार्यालय में पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 05:44 PM (IST)
बैंक अधिकारियों ने जानी एफपीओ की गतिविधियां
बैंक अधिकारियों ने जानी एफपीओ की गतिविधियां

जागरण संवाददाता, करनाल : जहर मुक्त खाद्यान्न उत्पादन और किसान व उपभोक्ता के बीच समन्वय स्थापित करने का काम कर रही होर्टिकल्चर फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी का उद्देश्य जानने के लिए आइसीआइसीआइ बैंक अधिकारियों ने कंपनी के चेयरमैन डॉ. एसपी तोमर से मुलाकात की। बैंक अधिकारी बुधवार को सेक्टर-12 स्थित जाट धर्मशाला में कंपनी कार्यालय में पहुंचे।

loksabha election banner

चेयरमैन डॉ. एसपी तोमर ने कहा कि 2016 में फार्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन का गठन हुआ था। किसानों का एक समूह खड़ा किया गया है। चूंकि सरकार चाहती है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी हो। जिले में 100 किसान ऐसे निकलकर सामने आए जिन्होंने अपनी भूमि में से एक-एक एकड़ में जैविक गेहूं एवं धान उत्पादन शुरू किया है। शुरुआती दौर में जैविक तरीके से की गई खेती में उत्पादन भले ही कम हुआ, लेकिन किसानों का हौसला नहीं गिरा। किसानों को यह बात समझाई गई कि वह कम से कम अपने परिवार के लिए जहरमुक्त खाद्यान्न उत्पादन करें। उन्होंने खेती में किसी प्रकार का कोई रसायनिक उर्वरक या केमिकल इस्तेमाल नहीं किया।

हमारा मकसद किसानों को एक प्लेटफार्म पर लाना : डॉ. तोमर

डॉ. तोमर ने कहा कि भारत सरकार की इस योजना में नाबार्ड मदद कर रहा है। इसका मकसद किसानों को एक प्लेटफार्म पर लाना है। उन्होंने उन तमाम पहलूओं पर विचार सांझा किए जो किसी फसल के उत्पादन से लेकर मार्केट व उपभोक्ता तक कैसे पहुंचते हैं। बैंक अधिकारियों के दल में चीफ मैनेजर गुरप्रीत ¨सह गुलाटी, चीफ मैनेजर मुनीष जैन व स्थानीय जोन क्रेडिट मैनेजर मोहम्मद कैश शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.