Move to Jagran APP

दीपावली पर पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखों से परहेज की अपील

दीपावली पर पटाखों से परहेज कर पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 06:40 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 06:40 AM (IST)
दीपावली पर पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखों से परहेज की अपील
दीपावली पर पर्यावरण संरक्षण के लिए पटाखों से परहेज की अपील

संवाद सहयोगी, इंद्री: दीपावली पर पटाखों से परहेज कर पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है। शहर के समाजसेवियों ने कहा है कि दीपावली पर पटाखों पर खर्च करने के बजाए जरूरतमंदों की मदद की जानी चाहिए। इसके अलावा, कोरोना संक्रमण से बचाव कर बाजार में भीड़ से बचना है। साथ ही स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए सभी लोगों का सहयोग बेहद जरूरी है। ---बॉक्स--- स्वच्छ वातावरण के लिए पटाखों से परहेज : विधायक फोटो 17 विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि स्वच्छ वातावरण के लिए पटाखों से परहेज जरूरी है। कोरोना महामारी के दौर को मद्देनजर रखते हुए जनता के हित में पटाखे न चलाएं क्योंकि इससे वायु प्रदूषण बढ़ेगा। कोरोना को लेकर जो सरकार की हिदायतें हैं, उनका पालन करें। इस पर्व पर दीये जलाएं और देसी घी का इस्तेमाल करें। ---बॉकस--- मिठाई बांटकर जताएं खुशी: लाठर फोटो 18 राजेश लाठर ने कहा कि नियमों की पालना करते हुए पटाखे चलाकर व दीये जलाकर दीपावली मनाएं। एक-दूसरे को मिठाई बांटें और पर्व को मिलजुलकर खुशी के साथ मनाएं। बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य की चिता करते हुए वातावरण स्वच्छ रखें। ---बॉक्स--- फूलों व रंगों से मनाएं पर्व : तोमर फोटो 20 भाजपा नेता महिदर पाल तोमर का कहना है कि दीपावली पर्व फूलों व रंगों से मनाएं। पर्यावरण की स्थिति देखते हुए पटाखे न चलाएं और आतिशबाजी से परहेज करें। घी के दीये जलाएं। पर्यावरण स्वच्छ रखने में सहयोग करें और इस विषय पर दूसरों को भी जागरुक करें। कोविड-19 के नियमों की पालना करें। ---बॉक्स--- मिट्टी के दीये जलाकर करें पूजन : जसबीर फोटो 21 सरपंच प्रतिनिधि जसबीर खानपुर ने कहा कि दीपावली पर्व मिलजुलकर मनाएं। पटाखों का कम से कम प्रयोग करें क्योंकि प्रदूषण बढऩा सेहत के लिए खतरा है। पर्व पर मिट्टी के दीये जलाकर पूजन करें। ---बॉक्स--- प्रदूषण से बचाव के लिए आतिशबाजी से बचें: जयकुमार

loksabha election banner

फोटो 22 जय कुमार सिन्हा ने कहा कि दीपों के पर्व पर पर्यावरण प्रदूषित होने से रोकने के लिए आतिशबाजी से बचें और घरों में मिट्टी के दीये जलाएं। दीपावली पर हमें भारत निर्मित सामान का इस्तेमाल करना चाहिए। ---बॉक्स--- पर्व खुशी से मनाएं, भाईचारे का संदेश दें: सुशील फोटो 23 ब्लॉक समिति के वाइस चेयरमैन सुशील कुमार का कहना है कि दीपावली के इस पर्व को खुशी-खुशी मनाते हुए भाइचारे का संदेश दें। दीपावली पर्व पर संकल्प लें कि इस पर्व पर आतिशबाजी पर पैसा खर्च करने की बजाए जरूरतमंदों की मदद करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.