Move to Jagran APP

वेबसाइटों पर आने वाले प्रलोभनों से बचें, साइबर अपराधों से सुरक्षित रहें : आलोक कुमार रॉय

हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 08:09 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 08:09 AM (IST)
वेबसाइटों पर आने वाले प्रलोभनों से बचें, साइबर अपराधों से सुरक्षित रहें : आलोक कुमार रॉय
वेबसाइटों पर आने वाले प्रलोभनों से बचें, साइबर अपराधों से सुरक्षित रहें : आलोक कुमार रॉय

जागरण संवाददाता, करनाल : हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया। कार्यक्रम गृह मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक एवं अंबाला रेंज के एडीजीपी आलोक कुमार रॉय ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इसमें 11 न्यायिक अधिकारियों तथा 10 लोक अभियोजकों ने भाग लिया।

loksabha election banner

एडीजीपी रॉय ने कहा कि वर्तमान में साइबर अपराध सभी अपराधों की धुरी है। कोई भी अपराध हो उसमें साइबर अपराध भी प्राय: मिलता है। हमारी सभी सूचनाएं नेट या कंप्यूटर में संग्रहित रहती हैं जिनको हासिल करके फायदा उठाने के लिए अपराधी तरह-तरह के तरीके अपनाते है। जहां साइबर अपराध समाज की सुरक्षा के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में उभर रही है वहीं पुलिस एवं न्याय तंत्र भी इससे निपटने के लिए निरंतर अपने को मजबूत कर रहा है। पुलिस में साइबर अपराध से निपटने के लिए बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था है और हरियाणा में जिला स्तर पर अलग-अलग साइबर सैल नागरिकों की सहायता के लिए बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता साइबर अपराध से बचने का एक आसान और अच्छा तरीका है। हमें किसी भी प्रलोभन से बचना चाहिए। वेबसाइट, टेलीफोन के जरिए मुफ्त और इनाम के ऑफरों से बचना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए। समापन अवसर पर कार्यक्रम संयोजक एवं अकादमी के जिला न्यायवादी आनंद मान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

इस अवसर पर अकादमी के पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी, उप पुलिस अधीक्षक पवन कुमार, उप पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी देवी, उप जिला न्यायवादी रामपाल सहित अन्य स्टाफ भी उपस्थित रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.