Move to Jagran APP

किसानों से बोले कृषि मंत्री धनखड़ कमियों को छोड़ दें सुझाव, बताएं 2019 से 2024 तक हम क्या करें?

कमियों को छोड़कर किसान ये बताएं कि हमें 2019 से 2024 तक कैसे काम करना है। ऐसे सपनों के साथ आगे बढ़ना है जिनसे हमारे उत्पाद अमेरिका में बिकें। मंगलवार को उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उचानी में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ किसानों के साथ बातचीत कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 07:00 AM (IST)
किसानों से बोले कृषि मंत्री धनखड़ कमियों को छोड़ दें सुझाव, बताएं 2019 से 2024 तक हम क्या करें?
किसानों से बोले कृषि मंत्री धनखड़ कमियों को छोड़ दें सुझाव, बताएं 2019 से 2024 तक हम क्या करें?

धर्म सिंह, करनाल

loksabha election banner

कमियों को छोड़कर किसान ये बताएं कि हमें 2019 से 2024 तक कैसे काम करना है। ऐसे सपनों के साथ आगे बढ़ना है, जिनसे हमारे उत्पाद अमेरिका में बिकें। मंगलवार को उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उचानी में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ किसानों के साथ बातचीत कर रहे थे। मुद्दा था, इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी के संकल्प पत्र में किसानों के लिए क्या क्या शामिल किया जाए। भाजपा अब चुनाव की तैयारी में जुट गई है। पार्टी की कोशिश है कि संकल्प पत्र ऐसा हो, जिसमें हर वर्ग को शामिल किया जा सके। इसी क्रम में यह बैठक की गई थी। जिसमें चार जिले कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल और पानीपत के 150 किसानों ने भाग लिया, 13 किसानों ने सुझाव दिए। गोष्ठी में हरियाणा किसान आयोग के चेयरमैन डॉ. रमेश यादव ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर रणवीर गंगवा, लाडवा विधायक पवन सैनी, घरौंडा विधायक हरविद्र कल्याण, पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढांडा व भगवानदास कबीरपंथी ने भी सुझाव दिए।

मंत्री और किसानों के बीच यूं हुए सवाल-जवाब

भ्रामक जानकारी से किसान को बचाना होगा : पदमश्री से सम्मानित मछली उत्पादक सुलतान सिंह ने कहा सोशल मीडिया पर कम पानी में ज्यादा मछली पालन के तरीके वायरल हो रहे हैं जो सही नहीं है। इस ओर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मछली पालन के अलावा मैं 70 एकड़ की खेती करता हूं। मैंने सोचा की दो एकड़ में पपीता लगा लूं, लेकिन समय पर बीज ही नहीं मिला। सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

मंत्री: बीज न मिलने की बात को नोट किया और अधिकारियों से बातचीत का आश्वासन दिया। गन्ने में 10 रुपये की बढ़ोतरी बहुत कम

लाडवा के किसान रिकू ने कहा कि गन्ने में दाम 10 रुपये बढ़ाये, जो कम हैं, क्योंकि 5 रुपये तो हर साल मजदूर बढ़ा देता है। 3 रुपये से ज्यादा का डीजल बढ़ जाता है कैसे काम चलेगा? यही नहीं भादसो शुगर मिल किसानों को गन्ने का बकाया भी नहीं दे रहा। मंत्री : भादसो शुगर मिल किसानों को जल्दी पैसा दे देगा। पूरे देश में गन्ने का रेट बढ़ाने वाला एकमात्र प्रदेश हरियाणा ही है। प्रोडेक्ट की हो मार्केटिग

पानीपत के किसान बिजेंद्र सिंह ने कहा कि किसान को अपने प्रोडेक्ट की मार्केटिग करनी चाहिए। उदाहरण देते हुए उन्होंने का कि किसी भी बच्चे से पूछ लो दूध पी लो नाक चढ़ायेगा, लेकिन ठंडे पेय पी लेगा, क्योंकि उनकी मार्केटिग हो रही है। किसान पैदावार पर तो खर्च कर रहा है पर मार्केटिग पर नही।

मंत्री: इस मामले में किसानों को समझना पड़ेगा। शहद के प्रति ध्यान देने की जरूरत :

मंगोली जाटान के किसान कुलबीर सिंह ने कहा कि सरकार को मधुमक्खी पालन की ओर भी ध्यान देने की जरूरत है। इसे मिड डे मिल में शामिल करना चाहिए। शहद का एक्सपोर्ट कम हो गया है, इसलिए खरीदार देश में ही ढूंढ़ने हैं, दिवाली पर प्रचार किया तो मिठाई की जगह शहद ज्यादा गिफ्ट किया।

मंत्री: अपने शहद का ब्रांड बनाओ और हरियाणा फ्रेम का लोगो लगाओ तो हम मार्केटिग के लिए तैयार हैं। डेरी फार्मिग की ओर ध्यान दे सरकार

मथाना गांव के किसान रवि ने कहा कि सरकार को डेरी फार्मिग की ओर ध्यान देना चाहिए। सबसिडी ज्यादा मिले। किसानों को प्रोसेसिग यूनिट के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए। सेल काउंटर उपलब्ध कराने चाहिए।

मंत्री: इस ओर ध्यान दिया जा रहा है। हरियाणा प्रति व्यक्ति दुध उत्पादन पहले की अपेक्षा बढ़ा है। पहले नहीं मिली सब्सिडी अब कहते हैं ले लो

कंबोपुरा के किसान रमेश ने बताया कि मैं पोलियोग्रस्त हूं। मैंने पांच साल पहले खेती शुरू की। पैसे की दिक्कत थी, उधार पैसा लेकर ड्रिप लगवाई। सब्सिडी के बारे में जानकारी नहीं थी।

मंत्री: दिक्कत कोई भी हो हमें बस आगे बढ़ने के सपने देखने हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.