जागरण संवाददाता, करनाल : उच्चतर विभाग की ओर से पहले तय शेड्यूल के अनुसार कॉलेजों में रह गई खाली सीटों पर आज फिजिकल काउंसिलिंग से दाखिला लिया जाएगा। पहली मेरिट लिस्ट और 11 जुलाई को जारी वेटिग लिस्ट के दाखिलों के बावजूद कॉलेज प्रबंधकों को सीटें भरने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आवेदन प्रणाली की उलझी हुई गुत्थी को विद्यार्थी अभी तक नहीं सुलझा सके हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की ऑनलाइन प्रणाली ने रि-अपीयर विद्यार्थियों को भी अच्छे कॉलेजों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट में नाम डाल दिया है। दूसरी तरफ, अच्छे अंक लेने वाले विद्यार्थी प्रिसिपलों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। सभी तरह की समस्याओं का हल कराने के लिए 16 जुलाई को सुबह 9 बजे विद्यार्थियों को कॉलेजों में पहुंचना है।

बिना लेट फीस के दाखिले का आज अंतिम दिन

ग्रेजुएट कोर्स के लिए विद्यार्थी 16 जुलाई को बिना लेट फीस के दाखिला ले सकते हैं। कॉलेज प्रबंधकों ने बची हुई सीटों की लिस्ट तैयार कर ली है और सुबह नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाएगी। विद्यार्थियों को सुबह 9 बजे कॉलेज में पहुंचकर अपने दस्तावेज या आवेदन दिखाकर एडमिशन के लिए नाम दर्ज कराना होगा। फिजिकल काउंसिलिग की प्रक्रिया सुबह 9 से 12 बजे तक चलेगी। 16 जुलाई तक दाखिले बिना लेट फीस के लिए जाएंगे इसके बाद एक सप्ताह तक 100 रुपये लेट फीस से बच चुकी सीटों पर दाखिला लिया जाएगा, जो 31 जुलाई तक चलेंगे। लेट फीस यूनिवर्सिटी के नियमों पर आधारित रहेगी।

इन सीटों पर होंगे दाखिले

उच्चतर विभाग की ओर से एससी सीट रिजर्व रहेगी, जबकि बीसीए, बीसीबी, एक्स-सर्विसमैन, दिव्यांग की खाली सीटों को जनरल में मर्ज कर दिया जाएगा। कॉलेज प्रबंधकों की ओर से खाका तैयार कर लिया गया है। कॉलेज बदलने, रि-अपीयर और किसी कारणवश आवेदन न कर पाने वाले विद्यार्थी आज कॉलेज में उपस्थित होकर दाखिले के लिए अपील कर सकेंगे। आवेदकों के नाम दर्ज करने के बाद मेरिट के आधार पर सीटों को भर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में प्रबंधन मेरिट को तवज्जो देगा।

कॉलेजों में सोमवार से लगेंगी नियमित कक्षाएं : डॉ. चंद्रशेखर

फोटो 47

दयाल सिंह कॉलेज के प्रिसिपल डॉ. चंद्रशेखर भारद्वाज ने बताया कि 16 जुलाई से विद्यार्थियों का मेरिट के आधार पर कॉलेज स्तर पर दाखिला किया जाएगा। 20 जुलाई को नए विद्यार्थियों को ओरियंटेशन प्रोग्राम के तहत कॉलेज की कार्यप्रणाली से अवगत कराया जाएगा और सोमवार से रेगुलर कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

इनसो ने लगाया हेल्प डेस्क

फोटो 29

कॉलेजों में दाखिलों की प्रक्रिया सुचारू रूप से कराने और छात्रों की सहूलियत के लिए इनसो ने कॉलेजों में हेल्प डेस्क लगाई है। जिलाध्यक्ष राहुल तोमर ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला के दिशा निर्देश पर हेल्प डेस्क लगाए जा रहे हैं ताकि नए विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के लिए परेशानियों का सामना न करना पड़े। ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के फ्लॉप होने के कारण दाखिले के लिए विद्यार्थी वंचित रह गए हैं। आज कॉलेज स्तर पर दाखिले होने के कारण विद्यार्थियों के हाथ से यह मौका न छूट जाए इसके लिए विद्यार्थी उनकी मदद करेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप