Move to Jagran APP

648 प्लॉटधारकों पर 15 करोड़ एन्हांसमेंट , वन टाइम सेटलमेंट में 40 प्रतिशत छूट, देने पड़ेंगे 9 करोड़

एन्हांसमेंट का पैसा न देने वालों को सरकार ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से राशि चुकाने का ऑफर दिया है। स्कीम के तहत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों के प्लॉटधारकों को एन्हांसमेंट की राशि में एकमुश्त भुगतान पर 40 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है, लेकिन लोगों को यह पॉलिसी रास नहीं आ रही। उनका कहना है एन्हांसमेंट की कुल रकम पर छूट के बजाय सरकार पूरी बकाया राशि पर छूट लागू करनी चाहिए। ताकि लोग आसानी से भुगतान कर सकें। पैसा ज्यादा होने के कारण ही वह भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। वहीं अब वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी के तहत रिकवरी की जाएगी। पॉलिसी के बारे में लोगों को बताने के लिए सोमवार से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण लोकल लेवल पर भी काम शुरू करने वाला है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 May 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 13 May 2018 06:00 AM (IST)
648 प्लॉटधारकों पर 15 करोड़ एन्हांसमेंट , वन टाइम सेटलमेंट में  40 प्रतिशत छूट,  देने पड़ेंगे 9 करोड़
648 प्लॉटधारकों पर 15 करोड़ एन्हांसमेंट , वन टाइम सेटलमेंट में 40 प्रतिशत छूट, देने पड़ेंगे 9 करोड़

जागरण संवाददाता, करनाल : एन्हांसमेंट का पैसा न देने वालों को सरकार ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से राशि चुकाने का ऑफर दिया है। स्कीम के तहत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों के प्लॉटधारकों को एन्हांसमेंट की राशि में एकमुश्त भुगतान पर 40 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है, लेकिन लोगों को यह पॉलिसी रास नहीं आ रही। उनका कहना है एन्हांसमेंट की कुल रकम पर छूट के बजाय सरकार पूरी बकाया राशि पर छूट लागू करनी चाहिए। ताकि लोग आसानी से भुगतान कर सकें। पैसा ज्यादा होने के कारण ही वह भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं अब वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी के तहत रिकवरी की जाएगी। पॉलिसी के बारे में लोगों को बताने के लिए सोमवार से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण लोकल लेवल पर भी काम शुरू करने वाला है। अलग-अलग सेक्टरों बैठक कर लोगों को पॉलिसी के बारे में समझाया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों का शेड्यूल भी तय हो गया है।

1991 से रुका हुआ है एन्हांसमेंट का पैसा

करनाल में अलग-अलग सेक्टरों पर करीब 15 करोड़ रुपये एन्हांसमेंट का पैसा बकाया है। अधिकारियों के अनुसार यह पैसा 1991 के आस-पास से बकाया है। जिस पर ब्याज जुड़ने का बाद यह राशि बढ़ी है। करनाल में पिछले कुछ सालों से कोई नई एन्हांसमेंट नहीं हुई है। वहीं अब सेक्टरों के 648 प्लॉटधारकों को 40 प्रतिशत छूट से छह करोड़ रुपये की राहत मिली है। अब इन सभी को एकमुश्त में 9 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

15 मई को लांच होगी स्कीम

एन्हांसमेंट में राहत देने के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम 15 मई से विभाग लांच करने जा रहा है। इसकी समयावधि दो माह की रहेगी। यानि 14 जुलाई तक ही लोग स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए लोगों को एन्हांसमेंट का पैसा एक मुश्त ही देना होगा। पहले दिन से लोग एन्हांसमेंट का पैसा जमा करवा सकते है।

इन सेक्टरों के लोगों को देना है एन्हांसमेंट का पैसा

शहर में कुल 18 सेक्टर हैं। इनमें से 10 रेजिडेंस सेक्टरों के लोगों का एन्हांसमेंट का पैसा देना है। इनमें सेक्टर-4, 5, 6, 7, 8, 9, 13, 32, 33 व सेक्टर-13 एक्सटेंशन के प्लॉटधारक हैं। इन सेक्टरों के लोगों व रेजिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के साथ 14 मई को संपदा अधिकारी बैठक कर एन्हांसमेंट स्कीम समझाएगी। 14 मई को होने वाली बैठकों का यह है शेड्यूल

0 सेक्टर-4 व 5 की बैठक सेक्टर-5 के बारात घर में 10:30 पर होगी।

0 सेक्टर-6 व 7 की बैठक सेक्टर-7 के बारात घर में 11:30 पर होगी।

0 सेक्टर-8 व 9 की बैठक सेक्टर-9 के बारात घर में शाम 4 बजे होगी।

0 सेक्टर-13 व सेक्टर-13 एक्सटेंशन की बैठक सेक्टर-13 एक्सटेंशन के बारात घर में शाम 5 बजे होगी। डिफॉल्टरों से पैसा वसूलने के लिए सरकार ने बनाई स्कीम

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम सरकार ने एन्हांसमेंट का पैसा न देने वाले डिफॉल्टरों से रिकवरी करने के लिए बनाई है। ताकि उनके एक ही बार में पैसा निकलवाया जा सके। अब ऐसे में जो लोग एन्हांसमेंट का पैसा चुका चुके हैं। उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। सेक्टरवासी अशोक, सतीश, सुनैना और हरिश का कहना है कि ज्यादातर ऐसे आवंटी थे, जो एन्हांसमेंट की कुल रकम के कुछ हिस्से का भुगतान कर चुके थे। जिन्होंने अब तक कुछ भी एन्हांसमेंट नहीं चुकाया, उसे तो पूरी रकम में छूट दी जा रही है, लेकिन जो निवासी इमानदारी से एन्हांसमेंट की कुछ रकम चुका चुके हैं, उनके साथ अन्याय हुआ है। फोटो---10 नंबर है।

वर्जन-

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के तहत एन्हांसमेंट में 40 प्रतिशत की छूट दी है। 15 मई को यह स्कीम लाच होगी। इसकी समयावधि दो माह की रहेगी। यानि लोग 14 जुलाई तक एन्हांसमेंट का पैसा देकर स्कीम का लाभ ले सकते हैं। सोमवार से लोगों को पॉलिसी के बारे में जागरूक करने के लिए अलग-अलग सेक्टरों में कुल 4 बैठकें की जाएंगी।

-डॉ. अनुपमा, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.