Move to Jagran APP

योग वालेंटियर के 55 पद, आवेदन नहीं आने पर खेल विभाग ने दो बार भर्ती रद की, चौथी बार आए केवल 32 फार्म

खेल विभाग को योग वालेंटियर के पद भरने के लिए पात्र आवेदक नहीं मिल रहे हैं। इनकी भर्ती में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) के योग शिक्षक प्रमाण पत्र की शर्त रोड़ा बन गई है। हालात यह हैं कि सीट अधिक हैं और आवेदक कम। खेल विभाग पहले तीन बार आवेदन मांग चुका है। उम्मीदवार नहीं होने के कारण दो बार तो भर्ती ही रद करनी पड़ी। तीसरी बार अप्रैल 2017 में फिर कोशिश की, लेकिन पात्र आवेदकों का टोटा ही रहा। तब 55 सीटों के लिए केवल आठ का ही चयन हो पाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 01:55 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 01:55 AM (IST)
योग वालेंटियर के 55 पद, आवेदन नहीं आने पर खेल विभाग ने दो बार भर्ती रद की, चौथी बार आए केवल 32 फार्म
योग वालेंटियर के 55 पद, आवेदन नहीं आने पर खेल विभाग ने दो बार भर्ती रद की, चौथी बार आए केवल 32 फार्म

जागरण संवाददाता, करनाल : खेल विभाग को योग वालेंटियर के पद भरने के लिए पात्र आवेदक नहीं मिल रहे हैं। इनकी भर्ती में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) के योग शिक्षक प्रमाण पत्र की शर्त रोड़ा बन गई है। हालात यह हैं कि सीट अधिक हैं और आवेदक कम। खेल विभाग पहले तीन बार आवेदन मांग चुका है। उम्मीदवार नहीं होने के कारण दो बार तो भर्ती ही रद करनी पड़ी। तीसरी बार अप्रैल 2017 में फिर कोशिश की, लेकिन पात्र आवेदकों का टोटा ही रहा। तब 55 सीटों के लिए केवल आठ का ही चयन हो पाया।

loksabha election banner

अब चौथी बार विभाग ने 47 सीटों के लिए फिर से आवेदन मांगे थे। 20 मई अंतिम तारीख थी। केवल 32 ही आवेदन किया। यानि सीटें इस बार भी पूरी नहीं होंगी। इधर, खेल विभाग असमंजस में है कि इन पदों को कैसे भरा जाए? जिले के गांवों में बनाई गई 55 व्यायामशालाओं में आउटसोर्सिग पॉलिसी के तहत योग वालेंटियर नियुक्त किए जाने हैं। यह सुबह-शाम ग्रामीणों को योग सिखाएंगे।

तनख्वाह 8100, आवेदन दूसरे जिलों के भी

यह योग वालेंटियर सरकार की ओर से गांवों में बनाई जा रही व्यायामशालाओं में ड्यूटी देंगे। आउटसोर्सिग पॉलिसी के तहत भर्ती होगी। इन्हें 8100 रुपये तनख्वाह मिलेगी। कम सैलरी के बाद भी करनाल के साथ ही दूसरे जिलों से भी आवेदन आए हैं। कुरुक्षेत्र के साथ ही पानीपत के आवेदकों ने भी करनाल में दिलचस्पी दिखाई है।

कर्ण स्टेडियम में 18 जून को साक्षात्कार

कर्ण स्टेडियम में 18 जून को योग वालेंटियर के लिए साक्षात्कार होगा। चार सदस्यीय कमेटी इंटरव्यू लेगी। एडीसी निशांत कुमार इस कमेटी के चेयरमैन हैं, जबकि सदस्य के रूप में डीएसओ अनिल कुमार, योग कोच लवलीन गाबा व योग एक्सपर्ट अमित पुंज को शामिल किया गया है। 11 बजे इंटरव्यू शुरू होगा।

दिक्कत इसलिए : क्यूसीआइ टेस्ट क्या, इसकी जानकारी ही नहीं

क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) के योग शिक्षक प्रमाण पत्र के बारे में अधिकतर को जानकारी ही नहीं है। युवाओं को यह ही नहीं पता कि यह प्रमाण पत्र किस विभाग से कैसे और कहां से मिलेगा। कुछ तो इसकी फीस देखकर ही दंग रह जाते हैं। लेवल वन टेस्ट के लिए इंस्ट्रक्टर की फीस 3500 रुपये और 15 प्रतिशत टैक्स अलग से है। वहीं लेवल-2 टीचर के आवेदन के लिए 5000 रुपये व 15 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता है। वर्जन

जिले में 55 व्यायामशालाएं खोली गई हैं। इनके लिए 8 योग एवं फिजिकल फिटनेस वालेंटियर की भर्ती हो चुकी है। बाकी 47 पोस्ट के लिए 20 मई तक आवेदन मांगे गए थे। 32 ने इसके लिए आवेदन किया है। 18 जून को 11 बजे कर्ण स्टेडियम में कमेटी इनका इंटरव्यू लेगी। बाकी सीटों के लिए फिर से आवेदन मांगे जाएंगे।

अनिल कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी, करनाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.