जागरण संवाददाता, करनाल : भारत विकास परिषद की अभिमन्यु शाखा की ओर से शिव कालोनी स्थित वीपी इंटरनेशनल स्कूल में भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में अमित व भावना और कनिष्ठ वर्ग में सृष्टि और लवप्रीत कौर का चयन किया गया। प्रतियोगिता लिखित व मौखिक रुप में कराई गई। विद्यार्थियों ने सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक और खेल विषय पर अपने विचार रखे।

चयनित टीम रविवार को कुरुक्षेत्र गुरुकुल में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी। वीपी इटरनेशनल स्कूल के प्रशासक अनुज कठपालिया और निदेशिका मनोज कठपालिया ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से बच्चों का सर्वागीण विकास होता है। मानसिक क्षमता बढ़ती है। एकाग्रता में वृद्धि होती है। इस मौके पर प्रिंसिपल दिलीप सिंह मेहला, प्रकल्प प्रमुख सुरेंद्र सांदल, करिश्मा सांदल, रजनीश चोपड़ा, कंचन व संतोष चौधरी मौजूद रहे।

विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के दिए टिप्स

बल्ला : भारत स्वाभिमान ट्रस्ट और पतंजलि योग पीठ की ओर से एमडी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित योग शिविर में विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के टिप्स दिए गए। आचार्य सुबे सिंह ने कहा कि विद्यालय मंदिर के समान है। स्कूल में शिक्षा देने वाले गुरू भगवान के समान है। विद्यालय में आते ही बच्चों को गुरुजनों के पैर छूने चाहिए। स्कूल में आने से पहले माता-पिता व रास्ते में मिलने वाले बड़े-बुजुर्र्गो को प्रणाम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए परिजन उन्हें गाय का शुद्ध देशी घी व बादाम रोगन गाय के दूध में डालकर दें। सिरदर्द होने पर गाय का घी या बादाम रोगन की चार-पांच बूंद नाक में डालने से सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है। योग शिक्षक मुनी राम शर्मा ने साधकों को सुखासन, सिंहासन, पद्मासन, वज्रासन, ब्रह्माचार्यासन, ताड़ासन आदि की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योगिंग-जोगिंग से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। एमडी स्कूल के योग शिक्षक संदीप मान ने बच्चों को ताड़ासन और धनुरासन की जानकारी दी। इस मौके पर बलबीर सिंह, नरेंद्र मान, कविता मान, पिंकी, अंजु ‌र्स्वण कौर, प्रदीप, संदीप, सोनिया, कांता आदि मौजूद थे।